India-Canada Relations: अमेरिका में अलगाववादी और खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannun) की कथित तौर पर हत्या की साजिश में भारत सहयोग कर रहा है. वहीं, कनाडा में हुई हरदीप स‍िंह निज्जर की हत्‍या में ठोस सबूतों की कमी के चलते जांच में हिस्सा लेने से भारत ने इनकार कर द‍िया है. ये तमाम बातें ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने एक कनाडाई चैनल से बातचीत में कहीं.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, उच्‍चायुक्‍त संजय कुमार वर्मा की ये टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब कुछ समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने पन्नू की हत्या के प्रयासों को रोकने की बात कही थी. 


'अमेरिका ने साझा की कहीं ज्यादा जानकारी'


उच्‍चायुक्‍त वर्मा ने कनाडाई चैनल से बातचीत में माना कि अमेरिका की ओर से भारत से इस कथित हत्या की साजिश के मामले में कनाडा की तुलना में कहीं ज्यादा जानकारी साझा की गई थी, जिसके चलते भारत सहयोग का रूख अपना रहा है.


उन्होंने चैनल को बताया, "जहां तक ​​मैं जानता हूं और समझता हूं, अमेरिका के मामले में जांच बहुत (अधिक) एडवांस स्‍टेज में है. इस वजह से उम्‍मीद है क‍ि भारत के साथ बेहतर जानकारी साझा की जाएगी."


'कनाडा ने नहीं साझा की जरूरी जानकारी' 


वर्मा ने इस बात का भी खुलासा किया क‍ि हरदीप सिंह न‍िज्‍जर हत्‍या की जांच को लेकर कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की ओर से जरूरी जानकरी साझा नहीं की गई. उन्होंने कहा कि कनाडा में निज्जर की हत्या में भारत 'कतई' शामिल नहीं था और ओटावा ने जांच पूरी होने से पहले ही नई दिल्ली को 'दोषी' करार दिया है. वर्मा ने ये बातें कनाडा के सबसे बड़े निजी टेलीविजन नेटवर्क 'सीटीवी न्यूज' के साथ एक साक्षात्कार के दौरान की.


यह भी पढ़ें: India-Canada Relations: कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय अधिकारियों के सामने किया हंगामा, सरकारी काम के बीच काटा बवाल