India Financial Package: भूकंप से निपटने के लिए भारत सरकार नेपाल को 1000 करोड़ नेपाली रूपये की आर्थिक मदद देगी. इसकी घोषणा विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की है. जयशंकर दो दिनों के नेपाल दौरे पर हैं. पिछले साल नवंबर में आए भूकंप की वजह से करीब 128 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 141 लोग घायल हो गए थे. 


विदेश मंत्री ने शुक्रवार को नेपाल के त्रिभुवन विश्वविधालय का उद्धाटन भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा, "मैंने कल नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को भूकंप से प्रभावित जिलों में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 1,000 करोड़ नेपाली रुपये के वित्तीय पैकेज देने की बात कही. हाल के सालों में हमने भारत-नेपाल संबंधों के वास्तविक बदलाव को देखा है. दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में काफी प्रगति हुई है.दोनों देशों की साझेदारी में कई गुणा विकास हुआ है. सिर्फ इतना ही नहीं हमने भौतिक, डिजिटल और ऊर्जा के क्षेत्रों में भी काफी विकास किया है." उन्होंने आगे कहा, "इस बार मेरे नेपाल दौरे के बीच हमने ऊर्जा सेक्टर समेत कई समझौते किए हैं."


भूकंप राहत पैकेज की पहली किस्त


समाचार एजेंसी एनएनआई के मुताबिक, काठमांडु स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सौद ने मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री ने नेपाल को भूकंप सहायता की पहली किस्त दे दी है. दूतावास ने कहा, "राहत आपूर्ति के लिए भारत की ओर से 200 घर, 1200 कंबल, 150 तंबू, और 2000 स्लीपिंग बैग दिए गए. 200 घरों में से 20 घर तत्काल सौंप दिए गए हैं और बाकी आने वाले समय में अलग-अलग किस्तों के जरिए दिए जाएंगे. "






पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन


विदेश मंत्री ने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर जाकर दर्शन भी किए. इसके अलावा उन्होंने काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में पौधारोपण किया. 


 


ये भी पढ़ें:


बांग्लादेश चुनाव में देश पर भारतीय प्रभाव की हो रही चर्चा, क्यों खास है शेख हसीना और पीएम मोदी की ' राजनीतिक पार्टनरशिप'