OECD CitizenShip Report: आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के देशों में  माइग्रेशन के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं. विदेशी नागरिकता पाने की सूची में भी भारतीय लोग सबसे आगे हैं. कनाडा और भारत के साथ उपजे तनाव के बाद भी कनाडा में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवास करते हैं. 


पेरिस-इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक 2023 में जारी ओईसीडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अमीर देश की नागरिकता हासिल करने वाले सबसे बड़ा देश है और कनाडा ने मेजबान देशों के बीच 2021 और 2022 के बीच 174% की सबसे बड़ी आनुपातिक वृद्धि दर्ज की है. साल 2021 के आंकड़ों के मुताबिक ओईसीडी देशों में सबसे ज्यादा नागरिकता पाने में भारत का स्थान शीर्ष पर है. दूसरे स्थान पर मेक्सिको है. वहीं तीसरे पायदान पर सीरिया है. 


ओईसीडी देशों में अमेरिका ने सबसे ज्यादा भारतीयों को नागरिकता दी है. अमेरिका 63,500 भारतीयों को नागरिकता दी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 24 हजार भारतीय नागरिकों का अपना नागरिक बनाया है.साल 2021 में 21 हजार भारतीयों ने कनाडा की नागरिकता ली. 


2021 में ओईसीडी देशों में भारत के कुल 1 लाख तीस हजार लोगों ने नागरिकता हासिल की है. चीन के  57 हजार लोगों ने ओईसीडी की नागरिकता हासिल की है. 


श्रीलंका ने भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री की दी मंजूरी


भारत के पड़ोसी श्रीलंका ने मंगलवार (24 अक्टूबर)को भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री की मंजूरी दे दी. भारत के साथ-साथ श्रीलंका ने  चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड को वीजा फ्री एंट्री की सुविधा दी है.


ओईसीडी क्या है?


आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) एक अंतर-सरकारी संगठन (Inter-Governmental Organisation) है जिसकी स्थापना 1961 में आर्थिक प्रगति और वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी.ओईसीडी में कुल 38 देश सदस्य हैं. ओईसीडी का मुख्यालय फ्रांस में है और इसमें अमीर देश शामिल हैं. ये सभी देश मानव विकास सूचकांक में अपनी शीर्ष रैंकिंग के लिए जाने जाते हैं. इसके आधार पर ही देशों को विकसित और अमीर माना जाता है. इनकी संयुक्त जनसंख्या लगभग 1.38 अरब है.


ये भी पढ़ें:


India Pakistan Dispute: पाकिस्‍तान का जहरीला बयान, कहा- कश्मीर गाजा जैसा, भारत ने अपने जवाब से धो दिया