India imports semen from Brazil : भारत ने ब्राजील से गिर बैल का 40 हजार डोज सीमन मंगाया है.इसका मकसद दूध उत्पादन को बढ़ावा देना है. भारत सरकार के इस कदम को एक गेम-चेंजर के रूप में देखा जा रहा है. देश में अब कृत्रिम गर्भाधान से दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अमेरिकी ने तो 1870 की शुरुआत में ही गिर गाय का आयात किया था, जो ज्यादा दूध उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. उम्मीद है कि भारत में भी अब गिर गायों की संतान पैदा होंगी. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत उन राज्यों को यह सीमन दिया जा रहा है, जहां गिर गायें पाई जाती हैं. ब्राजील के गिर बैल के वीर्य से ऐसी गिर गायों की संतान पैदा हो सकेंगी, जिनकी दूध उत्पादकता क्षमता सामान्य से 5-8 गुना अधिक होती है. भारत में हाल के दशकों में गिर गायों की आबादी कम हो गई. सरकारी स्वामित्व वाली संस्था राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) ने ये सीमन आयात किया है. इससे देसी नस्लों की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ेगी. पिछले 3-4 सालों से इसपर चर्चा हो रही थी, जिसमें अब सफलता मिल गई है. सरकार ने इसके लिए 6 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की है.


अच्छी गायें तो प्रतिदिन 60-70 लीटर तक भी दूध दे सकती हैं
गुजरात के पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये वीर्य स्ट्रॉ ब्राजील के 4 बैलों से लिए गए हैं, जो सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत में उच्च श्रेणी की गिर गायों को इनसे गर्भाधान कराया जाएगा और उनकी संतानें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली होंगी. विशेषज्ञों के अनुसार अगर यह सफल हुआ तो अगले एक दशक में गिर गायों का औसत दूध उत्पादन 20-30 लीटर प्रतिदिन तक बढ़ सकता है. अच्छी गायें तो प्रतिदिन 60-70 लीटर तक भी दूध दे सकती हैं. 


भारत ने इसलिए मंगाया सीमन
अधिक जनसंख्या होने की वजह से दूध की खपत बहुत ज्यादा है.2019 में भारत में दूध/दूध उत्पादों की अनुमानित खपत 320 मिलियन लीटर प्रतिदिन थी और 2030 तक यह बढ़कर 468 मिलियन लीटर हो जाने का अनुमान है. इसलिए सरकार इस टारगेट को पूरा करने के लिए गायों की जनसंख्या बढ़ा रही है. रिपोर्ट में बताया गया कि भारत ने वित्त वर्ष 2023 में 230.6 मिलियन टन दूध का उत्पादन किया, जो एक साल पहले की तुलना में 3.8% की वृद्धि और वित्त वर्ष 2019 की तुलना में 22.8% की वृद्धि है.


कहां होता है अधिक दूध उत्पादन
भारत दुनिया का सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला देश है. फिर अमेरिका और चीन का नंबर आता है. पूरे वर्ल्ड में दूध उत्पादन के मामले में भारत की हिस्सेदारी 24 प्रतिशत के आसपास है. भारत में एक गाय औसतन 8 लीटर दूध देती है, जो अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है. वहीं, ब्राजील में कुछ गाये 40 लीटर तक दूध देती हैं. हालांकि, वहां की गायों का दूध देने का औसत 20-22 लीटर है.