India-Japan 2+2 Ministerial Dialogue: भारत और जापान (India-Japan) के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए आज टोक्यो में 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और विदेश मंत्री जयशंकर (S Jaishankar) इसमें शिरकत करेंगे. मंगोलिया का अपना दौरा पूरा करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के लिये सात सितंबर को जापान पहुंचे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टोक्यो में ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले जापान के आत्मरक्षा बलों के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.


जापानी पक्ष का प्रतिनिधित्व रक्षा मंत्री यासूकाज़ू हमाडा और विदेश मंत्री योशीमासा हायाशी करेंगे. भारत-जापान 2+2 संवाद अलग-अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेगा और आगे का रास्ता तैयार करेगा.


भारत-जापान 2+2 संवाद


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ आज टोक्यो में दूसरे भारत-जापान 2+2 मंत्री स्तरीय संवाद में हिस्सा लेंगे. भारत और जापान के बीच एक विशिष्ट रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी मौजूद है. इस साल दोनों देशों के बीच स्थापित राजनयिक संबंधों को 70 वर्ष हो जायेंगे. भारत-जापान 2+2 संवाद के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच विभिन्न सेक्टरों के मद्देनजर रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने के लिये अलग से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. 


जापान के पीएम फूमियो किशीदा से मिलेंगे रक्षा मंत्री


दो देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत अन्य मसलों के लिए उच्च स्तरीय बातचीत के लिए 2+2 वार्ता काफी मददगार मानी जाती है. अपनी यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशीदा (Fumio Kishida) के साथ मुलाकात करने का भी उनका कार्यक्रम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) जापान (Japan) में रहने वाले भारतीय समुदाय से बातचीत करने के लिये टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास की ओर से आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी सम्मिलित होंगे. 


ये भी पढ़ें:


भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर राजी हुए


Rajnath Singh: रक्षामंत्री राजनाथ सिह को मिला मंगोलिया से राजसी घोड़े का तोहफा