भारत और म्यांमार ने कोविड-19 वैक्सीन के संयुक्त विकास पर आपसी सहयोग बढ़ाने का ऐलान किया है. इसके लिए इस सप्ताह की शुरुआत में पहले चरण की बातचीत हुई है. दोनों देशों के अधिकारियों ने कोविड-19 के विकास में सहयोग की संभावना पर ऑनलाइन चर्चा की. जिसमें संयुक्त उत्पादन, वितरण और आपूर्ति पर का मुद्दा उठा.


कोविड वैक्सीन के संयुक्त विकास पर साझेदारी में वृद्धि


म्यांमार यात्रा पर विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने वैक्सीन साझेदारी में भारत की म्यांमार को प्राथमिकता दिए जाने का संकेत दिया था. इस पर, म्यांमार के राजदूत ने कोविड के खिलाफ सहयोग पर कहा, "हमने भारतीय पक्ष को सूचित कर दिया है कि म्यांमार वैक्सीन के विकास में शिरकत करेगा." कोरोना वायरस महामारी के बीच, भारत दक्षिण एशिया के देशों तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है. म्यांमार भी उससे अछूता नहीं है. भारत ने एक मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा कीमत की कोविड सहायता म्यामांर को मुहैया कराया है.


म्यांमार को भारत ने प्राथमिकता पर रखने का दिया संकेत


कोविड-19 से संबंधित भारतीय संस्थानों की तरफ से चलाए जा रहे कार्यक्रमों में म्यांमार के स्वस्थ वॉलेंटियर ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ये साझेदारी में वृद्धि भारत की स्थापित नीति के मुताबिक है. भारत का कहना है कि वैक्सीन सभी मानवता की मदद करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी. महामारी के दौरान, केंद्र सरकार कोविड-19 रोधी दवाइयां करीब 150 देशों को भेज चुकी है. भारतीय वैज्ञानिक और अनुसंधान टीम पड़ोसी देशों जैसे अफगानिस्ता, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका में शोध क्षमता को मजबूत करने में जुटे हैं. भारत को बांग्लादेश, म्यांमार, कतर और भूटान से अपने देशों में मानव परीक्षण करने का प्रस्ताव मिला है.


Coronavirus: पोलैंड के राष्ट्रपति जांच में पाए गए कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन में जाने का किया ऐलान


29 Years of SRK Gauri Khan: शाहरुख खान और गौरी खान की शादी के 29 साल पूरे, फैंस दे रहे खास अंदाज में बधाई