India Pakistan Relation : भारत और पाकिस्तान में कश्मीर को लेकर तनातनी रहती है. कई बार यह मसला परमाणु बम से हमला करने तक पहुंच जाता है. ताजा आंकड़ों की मानें तो भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा परमाणु बम हैं, लेकिन इसके बाद भी भारत की एक टेंशन कम नहीं हो रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्‍तान के पास टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन हैं, इस वजह से भारत टेंशन में है.


भारत के पास अभी 172 परमाणु बम हैं, जबकि पाकिस्‍तान के पास 170 हैं.  दरअसल, ओआरएफ में रक्षा मामलों के विशेषज्ञ एमे वेलांगी और कार्तिक बोम्‍माकांती ने एक लेख लिखा. इसमें उन्होंने कहा कि पाकिस्‍तान के टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन भारत के परंपरागत सैन्‍य विकल्‍पों को सीमित कर देते हैं. भारत अब तक इन्हीं हथियारों की ताकत से पाकिस्‍तान से जीतता आया है. 1947, 1965, 1971 और 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद पाकिस्तान ने अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया.


'टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन कम रेंज के होते हैं'
विशेषज्ञों ने लेख में कहा कि पाकिस्‍तान ने इसलिए ही टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन बनाए, उसे उम्‍मीद है कि टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन की वजह से भारत पीओके पर हमला नहीं कर पाएगा. इसलिए पाकिस्‍तानी सेना भी यही धमकी देती है कि अगर भारत ने पीओके पर हमला किया तो वह टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन का इस्‍तेमाल करेगी. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर किसी देश पर परमाणु बमों से हमला किया जाता है तो लंबे समय तक रेडिएशन बना रहता है, लेकिन टैक्टिकल न्‍यूक्लियर वेपन कम रेंज के होते हैं और इनकी मारक क्षमता भी परमाणु हथियारों की तुलना में कम होती है. जिस इलाके में तबाही मचानी हो, उन्हें उस जगह पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है. 


भारत ने हमला किया तो पाकिस्तान भी देगा जवाब
वहीं, पाकिस्‍तानी में परमाणु हथियारों की देखरेख करने वाली संस्‍था के हेड लेफ्टिनेंट खालिद किदवई ने कहा कि परमाणु हथियार का इस्‍तेमाल तब किया जाएगा, जब पाकिस्‍तान के ऊपर खतरा होगा. किदवई ने कहा कि अगर भारत हमला करता है तो हम भी जवाब देंगे. 


ये भी पढ़ें : Afghani Attack on Pakistan Embassy : पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास पर अफगानियों का हमला, PAK का झंडा गिराया, वीडियो वायरल