Paksitan Iran Row: आर्थिक मोर्चे पर लगातार मात खा रहा पाकिस्तान अब भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. ईरान के हमले के बाद की गई जवाबी कार्रवाई के जरिये वह भारत को भी डराने की कोशिश में लगा है. पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवरुल हक काकर ने पिछले दिनों कहा कि, ईरान को जिस तरह से पाकिस्तान ने जवाब दिया, उससे भारत को भी एक साफ मैसेज गया है.


अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान अनवरुल हक काकर ने कहा कि, ईरान ने पिछले दिनों पाकिस्तान पर रॉकेट दागकर हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था. ऐसी स्थिति में हमारे पास ईरान को जवाब देने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा था. हमने जवाबी हमला करके निश्चित रूप से भारत और पूरे क्षेत्र के लिए एक कड़ा संदेश दिया है कि हम अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेंगे.


ईरान ने बलूचिस्तान में किया था हवाई हमला


ईरान ने 16 जनवरी को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हवाई हमला किया था. उसका कहना था कि उसने यह हमला एक आतंकवादी संगठन को निशाना बनाने के लिए किया था. पाकिस्तान ने इसे संप्रभुता का उल्लंघन बताया था और जवाब में अगले ही दिन ईरान पर हवाई हमला किया था. इसके बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी तनावपूर्ण हो गए थे.


पाक पीएम ने कहा- आसान नहीं था जवाबी कार्रवाई का फैसला


अपने इंटरव्यू में पाकिस्तानी कार्यवाहक पीएम ने ईरान को बैकफुट पर लाने का श्रेय पाकिस्तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर को दिया. उन्होंने कहा कि जब ईरान ने हमला किया तो हम स्पष्ट नहीं थे कि क्या करें. भारत को लेकर हमारी रणनीति साफ है कि अगर वहां से हमला होगा, तो हम तुरंत कार्रवाई करेंगे, लेकिन ईरान के साथ कभी कोई विवाद नहीं रहा. इसलिए इस मामले में निर्णय लेना आसान नहीं था. ईरान का हवाई हमला पूरी तरह से गलत था, जिस वजह से हमें जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी.


ये भी पढ़ें


Republic Day 2024: देशभक्ति के रंग में रंगा बॉलीवुड, अक्षय कुमार सहित सितारों ने दी गणतंत्र दिवस की ढेर सारी बधाइयां