SCO Summit 2024: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हैं, जहां वो शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हुए हैं. इस बीच उन्होंने बीते दिन मंगलवार (15 अक्टूबर) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से भी मुलाकात की जिसकी चर्चा पाकिस्तानी  मीडिया में भी हो रही है. हालांकि, ये कोई औपचारिक मुलाकात नहीं थी, बल्कि मंगलवार को विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत में डिनर का आयोजन किया गया था.


इस से जुड़ा एक वीडियो सामने आया था, जिसमें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों से मिल रहे थे. उस वक्त एस जयशंकर से भी 20 सेकंड की बातचीत हुई.



विदेश मंत्री एस जयशंकर और शहबाज शरीफ की 20 सेकंड की बातचीत पर पाकिस्तानी मीडिया न्यूज आउटलेट ट्रिब्यून ने लिखा कि 10 साल की चुप्पी के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच 20 सेकंड की छोटी बात हुई है. रिपोर्ट में आगे लिखा कि पाकिस्तान और भारत के बीच करीब एक दशक से रिश्ते तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं.


बीते 10 सालों में किसी भी विदेश मंत्री की पहली यात्रा है. इससे पहले साल 2015 में सुषमा स्वराज अफगानिस्तान से संबंधित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान पहुंची थी. वहीं जियो टीवी ने लिखा कि दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी पड़ोसियों के नेताओं के बीच एक दुर्लभ मुलाकात देखने को मिली.





भारत पाकिस्तान से द्विपक्षीय मुलाकात की उम्मीद
पाकिस्तान में जारी 23वां शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में चीन, भारत, रूस, पाकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस शामिल हैं. इस सम्मेलन को लेकर भारत और पाकिस्तान पर सबकी नजरें टिकी हुई है. लोगों को उम्मीद थी कि भारत पाकिस्तान से द्विपक्षीय मुलाकात करेगा. हालांकि, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पहले ही सारे अटकलों पर विराम लगाते हुए साफ शब्दों में कह दिया था कि वो बस एक SCO के सदस्य के नाते पाकिस्तान जा रहे हैं. वो वहां किसी भी तरह से पाकिस्तान के साथ रिश्तों पर बात नहीं करेंगे.


ये भी पढ़ें: SCO Summit 2024: SCO बैठक से अलग भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर से नहीं होगी कोई द्विपक्षीय वार्ता क्योंकि..., मुमताज ज़हरा बलूच ने दिया बड़ा बयान