SCO summit 2024: इस्लामाबाद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के आने पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के चेयरमैन और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने उनका स्वागत किया. बिलावल ने कहा कि जयशंकर हमारे मेहमान हैं और उनका अच्छे से स्वागत किया जाना चाहिए. हालांकि, उन्होंने निराशा जताई कि इस अवसर पर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत नहीं हो रही है.


बिलावल ने जोर देकर कहा कि भारत और पाकिस्तान को जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करनी चाहिए. उनका कहना था कि दोनों देश इन समस्याओं से गहराई से प्रभावित हैं और अगर इन मुद्दों को नजरअंदाज किया गया तो वे और मुश्किल पैदा कर सकते हैं. 


पाकिस्तानी टीवी चैनल में बिलावल भुट्टो ने दिया बयान
PPP के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाकिस्तानी टीवी चैनल आरवाई न्यूज से बातचीत के दौरान कहा, "बातचीत जरूरी है, आज हो या कल, बात तो करनी ही होगी. दोनों देशों के बीच मतभेद हो सकते हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं."


आगे कहा कि भले ही भारत पाकिस्तान को दोषी ठहराता है और पाकिस्तान रॉ पर आरोप लगाता है, लेकिन यह समस्या दोनों देशों के लिए समान है.



भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर से किया आग्रह  
बिलावल ने भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर से आग्रह किया कि वे पाकिस्तानी मीडिया से बातचीत करें और उनके सवालों का जवाब दें. उन्होंने बताया कि जब वे 2023 में एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए भारत गए थे तो उन्होंने भारतीय मीडिया के सवालों का जवाब दिया था. बिलावल का मानना है कि बातचीत से ही दोनों देशों के बीच की दूरियों को कम किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: SCO Summit 2024: पीएम शहबाज और एस जयशंकर की मुलाकात पर क्या बोल गया पाकिस्तानी मीडिया, जानें