Pakistan-India Trade: 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी तरह व्यापार बंद कर दिए थे. हालांकि पिछले पांच सालों में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था अत्यंत दयनीय स्थिति में पहुंच चुकी हैं. इसी को लेकर पिछले कई महीनों से पाकिस्तान में भारत के साथ फिर से व्यापार शुरू करने की चर्चा जारी है. पाकिस्तान के अंबानी कहे जाने वाले मियां मांशा से लेकर पाकिस्तान के कई अन्य दिग्गज उद्योगपति भारत से व्यापार को फिर से शुरू करने की गुहार लगा रहे हैं. 


ढ़ीली पड़ती दिख रही है पाकिस्तान की अकड़


शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भाग लेने के बाद से अब इस मुद्दे पर पाकिस्तान की सरकार बात करती दिख रही है. रविवार को अमेरिका के वाशिंगटन में पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने कहा – ‘पड़ोसियों के साथ व्यापार न करना बिल्कुल बेतुका है.’ बता दें कि पाकिस्तानी वित्त मंत्री से क्षेत्रीय देशों में खासकर भारत के साथ व्यापास बढ़ाने को लेकर सवाल किया गया था.


पाकिस्तान से आयात शून्य, पर निर्यात जारी


रविवार को जारी भारतीय सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 5 महीने में भारत में पाकिस्तान से आयात शून्य है. वहीं, इसी दौरान भारत ने पाकिस्तान को 23 करोड़ 50 लाख डॉलर का सामान (जिसमें चीनी और दवाएं शामिल हैं) निर्यात किया है. कहा जा रहा है इस तरह से भारत के साथ व्यापार रोककर पाकिस्तान को काफी घाटा हो रहा है. इस पर पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के भू-राजनीतिक मुद्दे क्षेत्रीय व्यापार को प्रभावित कर रहे हैं.


SCO में एस. जयशंकर से पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने की थी भेंट


अमेरिका के वाशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास में वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने कहा – ‘हमने हाल ही में संघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भाग लिया है और हम ब्रिक्स गठबंधन में भी शामिल होना चाहते हैं. जिसके पीछे हमारा उद्देश्य व्यापार को बढ़ावा देना है.’ पाकिस्तान में आयोजित एससीओ सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिस्सा लिया था. इसी दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने जयशंकर के साथ अनौपचारिक बातचीत की थी.