India Population: जनसंख्या नियंत्रण को लेकर भारत सरकार लगातार तमाम प्रयास कर रही है, बावजूद इसके भारत की जनसंख्या बढ़ती जा रही है. अब संयुक्त राष्ट्र से आई 'वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2024’ रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि आने वाले समय में भारत की जनसंख्या और भी अधिक होने वाली है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि साल 2060 के दश की शुरुआत में भारत की आबादी 1.7 अरब हो सकती है. इसके बाद इसमें 12 फीसदी की कमी आएगी, लेकिन इसके बाद भी यह दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बना रहेगा. 


गुरुवार को जारी हुई 'वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2024’ रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि आने वाले 50-60 सालों में पूरी दुनिया की आबादी बढ़ती रहेगी. मौजूदा समय में पूरी दुनिया में करीब 8.2 अरब लोग रहते हैं, 2080 के दशक तक दुनिया की आबादी 10.3 अरब होने का अनुमान है. फिलहाल, चरम पर पहुंचने के बाद दुनिया की जनसंख्या में थोड़ी गिरावट होगी और यह सदी के अंत तक 10.2 अरब तक हो जाएगी. 


पूरी सदी में भारत सबसे अधिक आबादी वाली देश
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत पिछले साल चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना था. अब इस पूरी सदी में यानी साल 2100 तक भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में इस बात का अनुमान लगाया गया है सदी के अंत तक भारत की आबादी में गिरावट दर्ज की जाएगी, इसके बावजूद यह दुनिया का सबसे अधिका आबादी वाला देश बना रहेगा. साल 2100 तक भारत की आबादी घटकर 1.5 अरब होने की उम्मीद है. 


126 देशों की बढ़ेगी आबादी
रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि इस शताब्दी में दुनिया की आबादी चरम पर पहुंचने की 80 प्रतिशत संभावना है, जबकि एक दशक पहले संयुक्त राष्ट्र ने इसकी 30 प्रतिशत उम्मीद जताई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2054 तक दुनिया के 126 देशों और क्षेत्रों की आबादी बढ़ती रहेगी. सदी के अंत तक यह अपने चरम पर पहुंच जाएगा. जनसंख्या वृद्धि वाले देशों में भारत, अमेरिका, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और नाइजीरिया जैसे देश शामिल हैं.  


यह भी पढ़ेंः Top-10 Muslim countries: दुनिया के टॉप-10 मुस्लिम आबादी वाले देश कौन से हैं? इस देश में मुसलमानों की सबसे अधिक आबादी