UNGA Kashmir Issue: संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर भारत ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में मंत्री प्रतीक माथुर ने पाकिस्तान की तरफ से की गई टिप्पणियों पर कहा, 'मैं इन टिप्पणियों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा, क्योंकि इस प्रतिष्ठित संस्था का बहुमूल्य समय मैं बर्बाद नहीं करना चाहता हूं.' माथुर ने कहा, पाकिस्तान हमेशा से अंतरराष्ट्रीय मंचों का दुरुपयोग करता रहा है. साथ ही कश्मीर मुद्दे पर आधारहीन और भ्रामक कहानियां फैलाता है. 


प्रतीक माथुर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा ऐसी टिप्पणियां तब की, जब इस्लामाबाद के राजदूत मुनीर अकरम ने महासभा में कश्मीर का उल्लेख किया. इस दौरान भारत ने स्पष्ट किया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है और हमेशा रहेगा. इस दौरान प्रतीक माथुर ने कहा कि महासभा में पाकिस्ता की तरफ से दिए गए बयान निराधार और कपटपूर्ण हैं. उन्होंने कहा पाकिस्तान की तरफ से दिए गए इस तरह के बयान हैरानी पैदा करने वाले नहीं हैं, क्योंकि पाकिस्तान हमेशा से इस तरह का बयान देता रहा है. 


पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों का करता है दुरुपयोग
उन्होंने कहा, हमें पाकिस्तान की इन टिप्प्णियों पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. पाकिस्तान हमेशा से अंतरराष्ट्रीय मंचों का दुरुपयोग करता रहा है. माथुर ने कहा, 'मैं इस मुद्दे पर किसी भी तरह का जवाब ने देकर प्रतिष्ठित मंच का समय बचाना चाहता हूं, इन टिप्पणियों को तूल पकड़ाने से कोई फायदा नहीं है.' 


पाकिस्तान हर जगह उठाता है कश्मीर का मुद्दा
दरअसल, पाकिस्तान हमेशा से कश्मीर मुद्दे पर राग अलापता रहता है. यह पहली बार नहीं है, जब पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे के लिए संयुक्त राष्ट्र का सहारा लिया हो. पाकिस्तान हमेशा से ऐसा ही करता आया है और भारत ने हमेशा पाकिस्तान को लताड़ा है. इस बार भी भारत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के केंद्र शासित राज्य भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा रहेंगे. 


यह भी पढ़ेंः अमेरिकी दस्तावेज लीक करने के मामले में जूलियन असांजे हुए रिहा, अमेरिकी कोर्ट में स्वीकार किया अपना अपराध