India vs China: भारतीय नौसेना का आईएनएस मुंबई पोत तीन दिन की यात्रा करके सोमवार को श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह पर पहुंच गया है. दूसरी तरफ सोमवार को ही चीन के तीन युद्धपोत श्रीलंका पहुंचे. श्रीलंका की नौसेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि भारतीय नौसेना का मुंबई युद्धपोत तीन दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका आया है. दूसरी तरफ भारतीय उच्चायोग ने रविवार को ही कहा था कि आईएनएस मुंबई विध्वंसक जहाज है. यह 163 मीटर लंबा है इसपर 410 सदस्यों का चालक दल तैयार है. उच्चायोग ने यह भी बताया कि भारतीय नौसेना का यह युद्धपोत श्रीलंका में पहली बार आया है. 


इसी बीच सोमवार को ही चीन के तीन युद्धपोत हे फेई, वुझिशान और किलियानशान औपचारिक यात्रा पर कोलंबो बंदरगाह पहुंचे हैं. श्रीलंकाई नौसेना ने इसकी जानकारी दी है. चीनी लिबरेशन आर्मी का हे फेई युद्धपोत 144.50 मीटर लंबा है, जिस पर चालक दल के 267 सदस्य हैं. वुझिशान युद्धपोत 210 मीटर लंबा है, जिस पर 872 क्रू मेंबर तैनात हैं. इसके अलावा  किलियानशान 210 मीटर लंबा चीनी युद्धपोत है, इस पोत पर चालक दल के 334 सदस्य सवार हैं.


श्रीलंकाई नौसैनिकों के लिए विशेष सत्र
भारतीय युद्धपोत के कोलंबो बंदरगाह पहुंचने पर श्रीलंकाई नौसेना की तरफ से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि जहाज के आने के बाद इसके कमांडर कैप्टन संदीप कुमार ने पश्चिमी नौसेना क्षेत्र के कमांडर रियर एडमिरल चिंताका कुमारसिंघे से मुलाकात की है. यह मुलाकात पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय में हुई. विज्ञप्ति में बताया गया है कि जहाज के ठहराव के दौरान इसके चालक दल के सदस्य श्रीलंका के कुछ पर्यटक स्थलों का दौरा करेंगे. इसके साथ ही आईएनएस मुंबई पर 'श्रीलंकाई नौसैनिकों के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.'


कई कार्यक्रमों में भाग लेगा आईएनएस
प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, आईएनएस मुंबई श्रीलंकाई नौसैनिकों के साथ कई संयुक्त गतिविधियों में शामिल होगा, इसमें खेल, योग और तटील क्षेत्र की सफाई आदि शामिल है. 29 अगस्त को आईएनएस श्रीलंकाई जहाज के साथ 'पैसेज एक्सरसाइज' में भी भाग लेगा. भारत का यह स्वदेश निर्मित पोत है, जिसे साल 2001 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. 


यह भी पढ़ेंः Israel Hezbollah War: हिजबुल्ला पर हावी है 'राम'! जंग में कैसे इजरायल के लिए F-15 कर रहा काम, पढ़ें