संयुक्त राष्ट्र में भारत ने मंगलवार (15 अक्टूबर, 2024) को जम्मू-कश्मीर चुनाव का जिक्र कर पाकिस्तान की जमकर क्लास लगाई है. भारत के काउंसलर एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण चुनाव देखकर तकलीफ तो हुई होगी.


इसी महीने जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए. 2019 में आर्टिकल 370 और 35ए हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव आयोजित किए गए थे. एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने कहा कि पाकिस्तान को यह देखकर झटका जरूर लगा होगा. उसको ये देखकर तकलीफ हुई होगी कि जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार ने शांतिपूर्ण चुनाव करवाए हैं. लाखों कश्मीरियों ने अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करके अपनी सरकार चुनी.


कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के आरोपों पर भारत ने सख्त शब्दों में हिदायत दी है कि भारत के आंतरिक मामलों पर पाकिस्तान न बोले. एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने कहा कि पाकिस्तान जो बेतुके आरोप लगाता रहता है, उसके लिए हम साफ लफ्जों में दोहराते हैं कि कश्मीर भारत का था, भारत का है और भारत का ही रहेगा. मैथ्यू पुन्नूज ने जमकर पाकिस्तान की क्लास लगाई और कहा कि उसे पीओके में मानवाधिकार के उल्लंघन और अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न पर रोक लगाने की जरूरत है.  उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान को पीओके में मानवाधिकार उल्लंघनों पर ध्यान देने और उसे रोकने के लिए कदम उठाने की सलाह देते हैं.


एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने पीओके में धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के लिए भी पाकिस्तान की निंदा की. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को दूसरे देश के आंतरिक मामलों पर बोलने के बजाय अपने मामलों पर ध्यान देना चाहिए.  उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत बहुलवाद, लोकतंत्र और विविधता की पहचान है, जबकि पाकिस्तान आतंकवाद, संकीर्णतावाद और उत्पीड़न का प्रतीक है.


उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को लेकर पाकिस्तान के आरोप निराधार हैं. पाकिस्तान को हक नहीं है कि वह भारत के आंतरिक मामलों पर कुछ भी बोले. उन्होंने कहा कि हम फिर से दोहराते हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा हैं, थे और रहेंगे. उन्होंने आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया और कहा कि पाकिस्तान पड़ोसी मुल्कों में क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म फैलाता है. 


एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने कहा, 'हम पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (PoJKL) में मानवाधिकार उल्लंघन को रोकने के लिए पाक को कदम उठाने की सलाह देते हैं.' एल्डोस मैथ्यू पुन्नूज ने क्रॉस बॉर्डर टेरोरिज्म पर भी पाकिस्तान को खूब फटकारा और कहा कि जो देश दुनियाभर में राज्य-प्रायोजित आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों के लिए बदनाम है, वह सबसे बड़े लोकतंत्र पर आरोप लगाता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को भारत के खिलाफ एक हथियार की तरह इस्तेमाल करता है. पड़ोसी मुल्कों में क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद फैलाना, ये पाकिस्तान की नीति है.


यह भी पढ़ें:-
SCO Summit 2024: SCO मीटिंग में क्या खिचड़ी पका रहा ड्रैगन? पाकिस्तान के सैन्य प्रमुखों से चीन के PM ली कियांग की मुलाकात