India Slams Pakistan: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर बहस के दौरान भारत ने पाकिस्तान की जमकर क्लास लगाई है. पाकिस्तानी राजनयिक की तरफ से कश्मीर मुद्दे पर की गई टिप्पणी को खारिज करते हुए भारत ने इसकी कड़ी निंदा की. भारत ने कहा कि पाकिस्तान में बच्चों के खिलाफ जारी गंभीर उल्लंघनों से ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तान का यह आदतन प्रयास है. पाकिस्तान हाल ही में दो साल के लिए यूएनएसी का अस्थायी सदस्य बना है, तभी से वह इस मंच का दुरुपयोग कर रहा है. 


UNSC में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि और प्रभारी राजदूत आर रविंद्र ने बुधवार को कहा, 'सीमित समय को ध्यान में रखते हुए उन टिप्पणियों पर कम शब्दों में प्रतिक्रिया देना चाहूंगा जोकि एक देश के प्रतिनिधि द्वारा मेरे देश के खिलाफ की गई हैं. स्पष्ट तौर पर ये टिप्पणियां राजनीति से प्रेरित और निराधार हैं. भारत इन निराधार टिप्पणियों को पूरी तरह से खारिज करता है और इनकी निंदा करता है.'


आर रविंद्र ने पाकिस्तान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में यह टिप्पणी बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर खुली बहस के दौरान दी. रविंद्र ने कहा कि यह कुछ अलग नहीं है, बल्कि पाकिस्तान में बच्चों के खिलाफ जारी गंभीर उल्लंघनों से ध्यान भटकाने का एक प्रयास है, जो उनके देश में बेरोकटोक जारी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के मसले को, बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की इस साल की रिपोर्ट में भी दर्ज किया गया है. 


संयुक्त राष्ट्र में भारत ने क्या कहा?
संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि ने कहा, 'जहां तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का प्रश्न है, वे हमेशा से भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग थे और हमेशा रहेंगे. भले ही उक्त प्रतिनिधि या उनका देश कुछ भी मानता हो या इच्छा रखता हो.' दरअसल, यूएनएससी में पाकिस्तान के दूत मुनीर अकरम ने बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर खुली बहस के दौरान जम्मू और कश्मीर के बारे में विस्तार से चर्चा की थी, जिसके बाद भारत के प्रतिनिधि ने जवाब दिया है.


यह भी पढ़ेंः Saudi Arabia Allat Devi: सऊदी अरब में मिले मंदिरों के अवशेष, नबातियन सभ्यता में होती थी इस देवी की पूजा