India Stops taking Russian Oil delivered: भारत की ओर से मित्र राष्ट्र रूस को बड़ा झटका लगा है. ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक भारत के सभी तेल रिफाइनरी कंपनियों ने अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण पीजेएससी सोवकॉम्फ्लोट टैंकरों पर ले जाए जाने वाले रूसी कच्चे तेल को लेने से इनकार कर दिया. इससे पहले रॉयटर्स ने सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज जो दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की संचालक है, हाल के अमेरिकी प्रतिबंधों को देखते हुए शिपर सोवकॉमफ्लोट की ओर से संचालित टैंकरों पर लदे रूसी तेल को नहीं खरीदेगी. 


पश्चिमी देशों ने रूस के साथ व्यापार करना कर दिया है बंद 


बता दें रूस की ओर से यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद से पश्चिमी देशों ने रूस से व्यापार करना बंद कर दिया है. जिसके बाद से रूसी कंपनियां भारत को काफी सस्ते में तेल उपलब्ध करा रही थीं. इस दौरान पश्चिमी देशों ने भारत को कई बार रूस के साथ व्यपार नहीं करने की धमकी भी दी. इसके बावजूद भारत ने रूस के साथ व्यपार करना जारी रखा था. 


रूस पर पश्चिमी देशों ने लगा रखे हैं बैन 


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में रूस के खिलाफ करीब 500 नए प्रतिबंधों की घोषणा की है. इस दौरान अमेरिकी सरकार की ओर से रूस के करीब 100 फर्मों और व्यक्तियों को निशाना बनाया गया था.


नवलनी और यूक्रेन वार को बताया गया वजह 


पश्चिमी देशों की तरफ से रूस के ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों के पीछे की वजह नवलनी की हत्या और यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को बताया गया है. नवलनी रूस के मौजूदा राष्ट्रपति पुतिन के कट्टर आलोचक थे. हाल ही में उनकी रहस्यमय पूर्ण स्थितियों में आर्कटिक दंड शिविर में मृत्यु हो गई थी.


यह भी पढ़ें- Ramadan 2024: रमजान में जाएंगे मक्का-मदीना तो करनी होगी जेब ढीली, किराये से लेकर उमराह के पैकेज तक के बढ़े दाम