India Vs Pak In UN: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत ने पाकिस्‍तान को विश्‍व बिरादरी के सामने एक बार फिर लताड़ लगाई है. भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (Ruchira kamboj) ने पाक को 'क्रॉस-बॉर्डर टेर‍रिज्‍म' को बढ़ावा देने पर घेरा और ठोस सुबूत पेश कर उसे बेनकाब किया. रुचिरा ने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों (Pakistani Terrorists) को हथियार एवं अन्‍य सामान मुहैया कराता है, इसके लिए उसने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार से सैकड़ों बार ड्रोन की घुसपैठ कराई.


संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने सुरक्षा परिषद को बताया कि भारतीय अधिकारियों ने पंजाब और कश्मीर में आतंकवादियों के लिए हथियार और ड्रग्स गिराने के लिए पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन की गतिविधियों को अनेकों बार नाकाम किया. पिछले साल नवंबर तक, भारतीय एजेंसियों द्वारा कम से कम 22 ऐसे ड्रोन पकड़े जाने की सूचना मिली थी, जिनके जरिए सीमा पार से अवैध हथियारों की आपूर्ति की जा रही थी.




'पाकिस्‍तान की ओर से 266 ड्रोन घुसपैठ ​रिकॉर्ड हुईं'
भारतीय एजेंसियों की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पिछले साल भर में पाकिस्‍तान की ओर से 266 ड्रोन घुसपैठ की सूचना मिली थी. ड्रोन की घुसपैठ की गतिविधियां तब से बढ़ी हैं, जब बॉर्डर पर आतंक के विरुद्ध भारतीय सुरक्षाबलों ने मजबूत सुरक्षा-तंत्र विकसित कर लिया है और घुसपैठिए उस पार से इस पार जिंदा नहीं आ पाते हैं. ऐसे में आतंकियों की मदद के लिए पाकिस्‍तान की ओर से ड्रोन की मदद ली जाती है और उन्‍हीं के जरिए अवैध हथियारों, गोला-बारूद आदि की खेप पहुंचाने का प्रयास किया जाता है. 


'विश्व बिरादरी को करनी चाहिए निंदा'
आतंक को बढ़ावा देने की पाकिस्‍तान की ऐसी कोशिशों पर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने विश्‍व बिरादरी से 'अंतरराष्ट्रीय निंदा' करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस तरह के व्यवहार की निंदा करनी चाहिए और ऐसे देशों को उनके कु-कर्मों के लिए जवाबदेह ठहराना चाहिए". रुचिरा कंबोज ने यह भी कहा कि हम सीमा पार से अवैध हथियारों की आपूर्ति की गंभीर चुनौती का सामना कर रहे हैं, जो पड़ोसी मुल्क के समर्थन के बिना संभव नहीं हो सकता है.


यह भी पढ़ें: कश्मीर में फिर हुई पाकिस्तान की फजीहत, देखें ये रिपोर्ट