Iran-Israel Tension: मिडिल ईस्ट के दो बड़े देशों ईरान और इजरायल के बीच टेंशन बढ़ गई है. ईरान और उसके समर्थन वाले चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह ने कहा है कि वह हमास चीफ इस्माइल हानिया और हिज्बुल्लाह के टॉप नेताओं की हत्या का बदला लेंगे. इजरायल ने मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिज्बुल्लाह कमांडर फुआद शुकर को मार गिराया. पिछले हफ्ते कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर हिज्बुल्लाह के जरिए दागे गए रॉकेट्स के जवाब में ये हमला किया गया. 


फिर खबर आई कि ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या हो गई है. इस हत्या में इजरायल के हाथ होने की बात कही गई. हालांकि, आधिकारिक तौर पर सिर्फ इजरायल ने फुआद शुकर को ढेर करने का ही जिम्मा लिया है. इन घटनाओं की वजह से अब मिडिल ईस्ट के एक बार फिर से सुलगने का खतरा पैदा हो गया है. इसकी वजह से खाड़ी देशों में रहने वाले भारतीयों की भी टेंशन बढ़ गई है. सबसे ज्यादा चिंता उन भारतीयों की है, जो इजरायल और ईरान में रह रहे हैं. 


इजरायल-लेबनान में रहने वाले भारतीयों को मिली सलाह


मिडिल ईस्ट में बढ़ रहे तनाव को देखते हुए भारत और कई अन्य देशों ने यहां की यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है. क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बाद इजराइल में भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है. इजराइल में भारतीय नागरिकों के लिए ये हिदायत बेरूत में भारतीय दूतावास द्वारा नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सलाह देने के एक दिन बाद आई है. दूतावास ने उन्हें लेबनान छोड़ने की भी सलाह दी है. 






बाइडेन ने जताई बढ़ती टेंशन को लेकर चिंता


एयर इंडिया ने भी कल इजरायल के तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानें तत्काल प्रभाव से 8 अगस्त तक के लिए निलंबित कर दीं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार देर रात कहा कि वह क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि हानिया की हत्या से हालात में कोई सुधार नहीं हुआ है. 


हिजबुल्लाह के करीबी सूत्रों ने कहा कि ईरानी अधिकारियों ने बुधवार को तेहरान में तथाकथित कई गुटों वाले एक धुरी के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की. इसमें शामिल सभी गुट तेहरान समर्थित हैं और ये इजरायल के प्रति काफी ज्यादा नफरत करते हैं. इसमें अगले कदम को लेकर चर्चा की गई.


यह भी पढ़ें: ईरान में 'गद्दारी' से हुई इस्माइल हानिया की हत्या? मोसाद के साथ मिल चुके थे ईरानी एजेंट्स और फिर...