Indian Investors Buying Property in Greece: पिछले कुछ दिनों से भारतीय इन्वेस्टर्स की ग्रीस में प्रॉपर्टी को लेकर दिलचस्पी बढ़ती जा रही है, जो सभी को बेहद आश्चर्य कर रही है. भारतीय लोग ग्रीस में घर खरीदने के लिए दौड़े जा रहे हैं.


अब आप सोच रहे होंगे कि इसके पीछे का कारण क्या है? तो आपको बता दे कि ग्रीस में 1 सितंबर से कुछ खास नियामक बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे पहले भारतीय इन्वेस्टर यहां पर गोल्डन वीजा स्कीम का पूरा-पूरा लाभ उठाना चाहते हैं. इस गोल्डन वीजा स्कीम के अंतर्गत इन्वेस्टर्स स्थायी घर पाने के लिए लग चुके हैं. 


इन्वेस्टमेंट के बदले वहां रहने की मिलती है सुविधा


बता दें कि ग्रीस सरकार की ओर से 2013 में लॉन्च की गई ग्रीस गोल्डन वीजा स्कीम प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट के बदले वहां रहने की परमिशन देती है. जो बाहर से आए हुए गैर यूरोपियन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन जाता है. शुरुआत में इसकी कीमत लगभग ढाई लाख यूरोस यानी कि 2.2 करोड रुपए की सीमा यूरोप में सबसे कम थी, जिसके कारण इन्वेस्टर इस निवेश की ओर अट्रैक्ट हुए हैं. यही कारण है कि ग्रीस के रियल एस्टेट बाजारों ने रफ्तार और तेज कर ली है. अब भारतीय इन्वेस्टर्स प्रॉपर्टी खरीदने के लिए पारोस, क्रेते और सेंटोरिनी जैसे फेमस ग्रीक आयरलैंड्स की ओर जा रहे हैं.


तेजी से बढ़ रही घरों की कीमतें


हालांकि, डिमांड के चलते ग्रीस के घरों की कीमतें भी काफी तेजी से बढ़ने लगी है. राजधानी एथेंस, थेसालोनिकी, मायकोनोस और सेंटोरिनी जैसे इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतें तो जैसे आसमान छू रही हैं और इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए ग्रीस सरकार ने इन इलाकों में प्रॉपर्टीज के लिए इन्वेस्टमेंट सीमा को बढ़ाकर 800000 लाख यूरोस यानी कि लगभग 7 करोड रुपए कर दिया है, जो कि 1 सितंबर 2024 से एक्टिव की गई है. इन नियमों के उद्देश्य कीमतों में आ रही तेज रफ्तार को रोकना और जिन इलाकों में डेवलपमेंट काम है उन इलाकों में निवेश को बढ़ाना है. 


क्या क्या मिलते हैं फायदे


अब आपको यह बता देते हैं कि गोल्डन वीजा के तहत क्या-क्या फायदे मिलते हैं. लेप्टोस एस्टेट्स के ग्लोबल मार्केटिंग निदेशक संजय सचदेव ने कहा कि हाल ही के कुछ महीनो में भारतीय खरीदारों की जबरदस्त भीड़ ग्रीस में उमड़ी है. कई इन्वेस्टर ने 6 से लेकर 12 महीनों की समय सीमा वाली प्रॉपर्टीज में इन्वेस्ट किया है, जो कि निर्माणाधीन है. इस गोल्डन वीजा स्कीम के तहत ग्रीस सालाना 3 से 5 फीसदी की अट्रैक्टिव किराए का मुनाफा देता है इसके अलावा देश में प्रॉपर्टी के रेट हर साल 10 फीसदी की दर से बढ़ते जाते हैं. यही नहीं कोरोना महामारी के बाद यह रेट काफी तेजी से बढ़ें हैं. यही नहीं इन्वेस्टर्स को यहां पर अच्छी स्वास्थ्य सुविधा शिक्षा यूरोपीय संघ के अंदर अपना बिजनेस एस्टेब्लिश करने का भी मौका मिलता है.


यह भी पढ़ें- 'मैं भारत का नंबर एक आतंकवादी हूं', जानें ऐसा क्यों बोला जाकिर नाइक