Pakistan Gilgit-Baltistan: लद्दाख (Ladakh) के करगिल जिले में लापता हुई 28 वर्षीय भारतीय महिला का शव बुधवार (26 जुलाई) को पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) क्षेत्र में बरामद किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी.


डॉन अखबार की खबर में खरमंग जिले के उपायुक्त मोहम्मद जफ्फार के हवाले से कहा गया है कि महिला का शव करगिल नदी से बरामद किया गया और जिले के कब्रिस्तान में दफना दिया गया.


महिला की तस्वीर वाला एक पैम्फ्लेट


इससे पहले करगिल पुलिस थाने ने महिला की तस्वीर वाला एक पैम्फ्लेट प्रसारित किया था. शव बरामद करने के लिए पैम्फ्लेट गिलगित-बाल्टिस्तान प्रशासन को भी भेजा गया था. इसमें महिला की शिनाख्त बिलकीस बानो के रूप में की गयी है.


वह 15 जुलाई को अक्चामल में अपने घर से लापता हो गयी थी. इस बीच, खरमंग निवासी कासिम ने बताया कि महिला का अंतिम संस्कार इस्लामिक रीति-रिवाजों के अनुसार किया गया.


ऐतिहासिक मार्गों को फिर से खोलने की मांग


खरमंग के स्थानीय नेताओं ने कहा कि पुरानी स्कर्दू-कारगिल सड़क बंद होने के कारण नियंत्रण रेखा (LoC) के आसपास के इलाकों में लोगो को गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसके वजह से एक-दूसरे देश के लोग सीमा पार कर इधर से उधर चले जाते हैं.


रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने दोनों देशों में स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए ऐतिहासिक मार्गों को फिर से खोलने का आह्वान किया. हालांकि महिला का शव यहां तक किन परिस्थियों में पहुंचा, इस बारे में अभी कोई सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है.


गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान का कब्जे वाला इलाका है. पाकिस्तान के संविधान में भी गिलगित-बाल्टिस्तान को राज्य के तौर पर मान्यता नहीं मिली है. गिलगित-बाल्टिस्तान 7 जिलों में बंटा हुआ है. आजादी के पहले ये जम्मू-कश्मीर रियासत का हिस्सा हुआ करता था.


ये भी पढ़ें:Iranian Chess Player: ईरानी शतरंज खिलाड़ी को स्पेन की नागरिकता मिली, खेल प्रतियोगिता में हिजाब न पहनने पर मिली थी धमकी