Indian Illegal Migrant In US: अमेरिका ने देश में अवैध रूप से रह रहे भारतीय नागरिकों को वापस इंडिया भेजने का फैसला लिया है. इसके लिए उन्होंने किराए पर चार्टर्ड प्लेन का इंतजाम किया है. मामले पर शुक्रवार (25 अक्टूबर) को होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने कहा कि ये कदम भारत सरकार के सहयोग से उठाया गया है। इसके लिए 22 अक्टूबर को एक चार्टर फ्लाइट भारत भेजी जा चुकी है.


डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) ने एक बयान में कहा कि वह अमेरिकी आव्रजन कानूनों को लागू करने को प्रतिबद्ध है. इसके अलावा अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वालों पर सख्त परिणाम लागू करने और कानूनी प्रवेश मार्गों के इस्तेमाल को सही करने की दिशा में काम कर रहा है. इस वजह से कई सारे भारतीयों को वापस उनके देश भेजने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा एक और अधिकारी ने कहा कि भविष्य में अमेरिका में अवैध से रूप से रहने वाले भारतीय नागरिकों को तेजी से हटाया जा सकता है.


160,000 से अधिक लोगों को भेजा गया वापस
जून 2024 में सीमा सुरक्षा  और अंतरिम नियम की शुरुआत के बाद से अमेरिका की दक्षिण पश्चिम सीमा पर बॉर्डर क्रॉसिंग में 55 फीसद की गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2024 के दौरान 160,000 से अधिक लोगों को वापस उनके देश भेज दिया गया. इसमें भारत सहित 145 से अधिक देशों में व्यक्तियों को वापस लाने के लिए 495 से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की थीं.


अवैध तरीके से घुसे लोगों पर अमेरिका की कार्रवाई
पिछले साल DHS ने कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू, मिस्र, मॉरिटानिया, सेनेगल, उज्बेकिस्तान, चीन और भारत सहित विभिन्न देशों के व्यक्तियों को वापस उनके देश भेज चुका है. DHS नियमित रूप से उन नागरिकों के प्रत्यावर्तन की सुविधा के लिए विश्व स्तर पर सरकारों के साथ सहयोग करता है, जिनके पास अमेरिका में रहने के लिए वैध कानूनी कागज मौजूद नहीं है. 


ये भी पढ़ें: इजरायली हमलों से भड़का ईरान! अमेरिका ने दी चेतावनी, कहा- 'जवाबी कार्रवाई पर भुगतना पड़ेगा नतीजा'