Indian-Origin Women Executives: अमेरिका (US) में भारतीय मूल की पांच महिला अधिकारियों ने वित्तीय सेवा उद्योग में प्रमुखता हासिल करने और उसके भविष्य को आकार देने में अपने योगदान की वजह से '100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं' की सूची में जगह बनाई है. वित्‍तीय सेवाओं से संबंधित प्रभावशाली अमेरिकन महिलाओं की वार्षिक सूची प्रतिष्ठित 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की बैरोन्स मैगजीन द्वारा जारी की गई.


अमेरिकन बैरोन्स मैगजीन (Barron's Magazine) की '100 मोस्‍ट इन्‍फ्लुएंस विमेंस इन यूएस फाइनेंस' में भारतीय मूल की अनु अयंगर (जेपी मॉर्गन), रूपल जे. भंसाली (एरियल इन्वेस्टमेंट), सोनल देसाई (फ्रैंकलिन टेम्पलटन), मीना फ्लिन (गोल्डमैन सैक्स) और सविता सुब्रमण्यन (बैंक ऑफ अमेरिका) को जगह दी गई है, ये अमेरिका की उन 100 महिलाओं में शामिल हैं, जिन्हें प्रतिष्ठित सूची के चौथे वार्षिक संस्करण के लिए पिछले महीने नॉमिनेट किया गया था.


बैरोन्स वॉल स्ट्रीट जर्नल का सिस्टर पब्लिकेशन है, जो डॉव जोन्स एंड कंपनी द्वारा प्रकाशित किया जाता है. बैरोन्स मैगजीन ने अभी अपनी एक प्रेस रिलीज में कहा, "हमारी ये सूची वित्तीय सेवाओं, कॉर्पोरेट जगत, गैर-लाभकारी संगठनों और सरकार में स्थापित और उभरते हुए लीडर्स का सम्मान करती है."




जानिए, भारतीय मूल की इन पांच महिला अधिकारियों को



  1. बैरोन्स की ओर से '100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं' की सूची में रखी गई भारतीय मूल की महिला अनु अयंगर के बारे में बताया गया कि अनु ने अपने 50 के दशक में, 2020 से डिवीजन के सह-प्रमुख के रूप में सेवा देने के बाद जनवरी में जेपी मॉर्गन में विलय और अधिग्रहण (एमएंडए) के वैश्विक प्रमुख की भूमिका निभाई. उन्‍होंने विलय और अधिग्रहण के क्षेत्र में आने के लिए नंबर क्रंचिंग, कानूनी अनुबंधों और ग्राहक संबंधों के लिए खासा योगदान दिया.

  2. इसी तरह रूपल जे. भंसाली, जो कि 55 साल की हैं, वे एरियल इन्वेस्टमेंट्स की ग्‍लोबल इक्विटी स्‍ट्रेटजी की चीफ इंवेस्‍टमेंट ऑफिसर और पोर्टफोलियो मैनेजर हैं. वह वित्त में 100 महिलाओं के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की मेंबर भी हैं.

  3. इस सूची में भारतीय मूल की तीसरी महिला हैं- सोनल देसाई. इन्‍होंने 2018 में फ्रैंकलिन टेम्पलटन ग्‍लोबल इंवेस्‍टमेंट फंड में पहली महिला चीफ इंवेस्‍टमेंट ऑफिसर बनकर इतिहास रच दिया था. सोनल 58 वर्ष की हैं. ये अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, ड्रेस्डनर क्लेनवॉर्ट वासरस्टीन और थेम्स रिवर कैपिटल के लिए काम करने के बाद 2009 में इस फर्म में शामिल हुई थीं. वर्तमान में वह 137 बिलियन अमेरिकी डालर की संपत्ति की देखरेख करती हैं. 

  4. भारतीय मूल की चौथी महिला हैं- मीना फ्लिन. मीना 45 साल की हैं. वे गोल्डमैन सैक्स ग्रुप में ग्लोबल प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट की को-हेड हैं, जिनका फाइनेंस में करियर स्‍पोर्ट्स में चोट लगने के बाद शुरू हुआ था. वह 1999 में JPMorgan Chase में शामिल हुईं और अगले वर्ष Goldman Sachs में चली गईं, 2014 में भागीदार बन गईं. आज वह वैश्विक समावेशन और विविधता समिति की सह-अध्यक्षता सहित कई जिम्‍मेदारियां संभालती हैं.

  5. भारतीय मूल की पांचवी महिला हैं- सविता सुब्रमण्यम. वह 50 वर्ष की हैं, और बैंक ऑफ अमेरिका में अमेरिकी इक्विटी और क्‍वांटिटेटिव स्‍ट्रेटजी की हेड हैं. उनके योगदान को देखते हुए उन्‍हें भी 'अमेरिकी वित्त में 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं' सूची में नॉमिनेट किया गया.


यह भी पढ़ें: ये हैं अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की पत्‍नी मेलानियां, जानें कैसे हुई थी दोनों की शादी