Arun Subramanian District Judge: भारतीय मूल के अमेरिकी वकील अरुण सुब्रमण्यन (Arun Subramanian) को राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden)  ने न्यूयॉर्क का जिला जज (District Judge) मनोनित कर दिया है. सुब्रमण्यन न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के कोर्ट में सेवा करने वाले पहले दक्षिण एशियाई जज होंगे. अमेरिका के सीनेट ने मंगलवार (7 मार्च) की शाम को 58-37 मतों से सुब्रमण्यन के नामांकन की पुष्टि की. 


सीनेट मेजोरिटी लीडर (Senate Majority Leader) ने कंफर्मेशन वोट के तुरंत बाद कहा कि उन्होंने अरुण सुब्रमण्यन की न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिला (SDNY) जज के रूप में पुष्टि की है. सुब्रमण्यन ने अपना करियर लोगों के हक की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया है. वह नागरिक मुकदमेबाजी के हर पहलू से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं. 


कोलंबिया लॉ स्कूल से हुई है पढ़ाई


सुब्रमण्यन ने 2004 में कोलंबिया लॉ स्कूल से ज्यूरिस डॉक्टर (JD) की पढ़ाई और 2001 में केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी से बीए किया है. वह न्यूयॉर्क में सुजमैन गॉडफ्रे एलएलपी में पार्टनर भी हैं जहां उन्होंने 2007 से काम करना शुरू किया था. उन्होंने सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के लिए अब तक एक अरब डॉलर से ज्यादा का भुगतान कराने में मदद की है. 


सुप्रीम कोर्ट के साथ कर चुके हैं काम


अरुण सुब्रमण्यन ने 2006 से 2007 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस रूथ बेडर जिन्सबर्ग के लिए कानून क्लर्क के रूप में भी काम किया है. भारतीय मूल के सुब्रमण्यन अब तक बाल पोर्नोग्राफी में तस्करी, सार्वजनिक संस्थाओं में झूठे दावों और कई व्यक्तियों के मामलों को उठा चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: 


International Women's Day: सीखने की ललक! भारत में रोहिंग्या महिला ने इस तरह अपने सपनों को किया साकार, नाम-घर-देश बदला, लेकिन लक्ष्य नहीं