Anita Anand Canada Defence Minister: भारतीय मूल की कनाडाई नेता अनीता आनंद को मंगलवार को देश की नई रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो द्वारा मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया जिसमें आनंद को रक्षा मंत्री बनाया गया. ट्रुडो की पार्टी ‘लिबरल पार्टी’ एक महीने से ज्यादा समय पहले सत्ता में आई है और रक्षा क्षेत्र में बदलाव करने पर चर्चा की जा रही है.


चौवन वर्षीय अनीता आनंद भारतीय मूल के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन का स्थान लेंगी जो सेना में यौन शोषण के मामलों का निस्तारण ठीक से नहीं कर पाने के लिए आलोचना का शिकार होते रहे हैं. नेशनल पोस्ट अखबार में प्रकाशित एक खबर के अनुसार सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी मंत्री बनाया गया है. इधर, हरजीत सज्जन को अंतरराष्ट्रीय मामलों का मंत्री बनाया गया है. जस्टिन ट्रूडो कैबिनेट में भारतीय कनाडाई महिला मंत्रियों की संख्या अब बढ़कर तीन हो गई. नई ट्रूडो कैबिनेट में छह महिला मंत्रियों में दो भारतीय कनाडाई महिलाएं शामिल हैं.


कौन हैं अनीता आनंद?


कनाडा की नई रक्षा मंत्री अनीता आनंद नोवा स्कोटिया में भारतीय मूल के माता-पिता के घर पैदा हुईं. उनके माता-पिता चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े थे. अनीत आनंद की पंजाब से बजिक पिता तमिलनाडु से ताल्लुक रखते हैं. अनीता से पहले कनाडा का पूर्व पीएम किम कैंपबेल वहां की महिला रक्षा मंत्री बनी थीं और साल 1993 में सिर्फ छह महीने के लिए रक्षा मंत्रालय का पोर्टफोलियो  संभाला था.


ये भी पढ़ें:


Indonesia के पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने इस्लाम छोड़ अपनाया हिंदू धर्म, लग चुके हैं ये आरोप


पाक आर्मी के आगे झुके प्रधानमंत्री इमरान खान, नए ISI चीफ की नियुक्ति को दी मंज़ूरी