America: एक भारतीय-अमेरिकी न्यूरोसर्जन ने अब बंद हो चुकी कैलिफोर्निया मेडिकल फैसिलिटी में स्पाइनल सर्जरी (Spinal Surgeries) करने के लिए लगभग 33 लाख अमेरिकी डॉलर की रिश्वत लेने के फेडरेल क्रिमिनल चार्ज में अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. सैन डिएगो के लोकेश तंतुवाया (55) को धोखाधड़ी करने और संघीय एंटी-किकबैक क़ानून का उल्लंघन करने की साजिश के एक मामले में दोषी ठहराया गया है. न्याय विभाग ने कहा कि प्रेट्रियल रिहाई की शर्तों का उल्लंघन करने के बाद से ही वह मई 2021 से संघीय हिरासत में है.


गुरुवार की परिवर्तन-याचिका सुनवाई में उनके याचिका समझौते और बयानों के अनुसार 2010 से 2013 तक तंतुवेया ने उस अस्पताल में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करने के बदले माइकल ड्रोबोट से पैसे स्वीकार किए, जो लॉन्ग बीच में पैसिफिक अस्पताल के मालिक थे. संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि स्पाइनल सर्जरी के कई तरह के ऑपरेशन के आधार पर रिश्वत की राशि अलग-अलग थी.


सर्जरी के लिए फेमस था पैसिफिक अस्पताल
पैसिफिक हॉस्पिटल को सर्जरी, विशेष रूप से स्पाइनल और ऑर्थोपेडिक प्रक्रियाओं में स्पेशलाइजेशन है. न्याय विभाग ने आरोप लगाया कि ड्रोबोट ने डॉक्टरों, कायरोप्रैक्टर्स और मार्केटर्स के साथ मिलकर पेसिफिक अस्पताल में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी और अन्य चिकित्सा सेवाओं के लिए हजारों मरीजों को रेफर करने के बदले रिश्वत देने की साजिश रची थी. ये भी आरोप लगाया गया कि अपने आखिरी पांच वर्षों के दौरान, इस योजना के परिणामस्वरूप रीढ़ की सर्जरी के लिए मेडिकल बिलों में 500 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का भुगतान किया गया, जिसमें किकबैक भी शामिल था.


तंतुवाया अपराध स्वीकारा
वहीं तंतुवाया ने माना कि उन्हें पता था कि मेडिकल सर्विस के रेफरल के बदले में पैसे का एक्सचेंज अवैध था और उन्होंने पैसे स्वीकार कर अपने मरीजों को पैसिफिक अस्पताल में सर्जरी कराने के लिए रेफर कर अपने कर्तव्य का उल्लंघन किया है. जानकारी के मुताबिक कुल मिलाकर, तंतुवाया को अवैध भुगतान में लगभग 3.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए.


बता दें कि अप्रैल 2013 में, कानून प्रवर्तन ने पैसिफिक अस्पताल की मामले में संलिप्ता पाई थी. बाद में उसी साल इस अस्पताल को बेट भी दिया गया था. न्याय विभाग ने कहा कि अब तक 23 प्रतिवादियों को रिश्वत लेने के लिए दोषी ठहराया गया है.


 ये भी पढ़ें


उइगर मुस्लिमों पर रिपोर्ट के बाद तानाशाह चीन को UN चीफ का कड़ा संदेश, जानें क्या कहा


Uyghurs: उइगर पर UN रिपोर्ट से दुनियाभर में चीन हुआ शर्मसार, अमेरिका बोला- नरसंहार पर ठहराया जाएगा 'जिम्मेदार'