Indian Origin Professor In US: भारतीय मूल के प्रोफेसर अरविंद रमन को अमेरिका के इंडियाना प्रांत में स्थित पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का डीन घोषित किया गया है. दिल्ली स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से स्नातक कर चुके रमन को यूनिवर्सिटी के अकादमिक मामलों के कार्यकारी उपाध्यक्ष पैट्रिक वोल्फ ने सोमवार (6 फरवरी) को डीन घोषित किया था. वो अप्रैल से पदभार संभालेंगे.


वोल्फ ने एक बयान में कहा कि प्रोफेसर रमन इंजीनियरिंग की भूमिका को लेकर जुनूनी हैं. हमें विश्वास है कि हमारे अगले इंजीनियरिंग डीन के रूप में, वह कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ और प्रभाव के नए स्तर तक ले जाएंगे. 


सम्मान की बात है


रमन का कार्यकाल एक अप्रैल से शुरू होगा और वह इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर मार्क लुंडस्ट्रॉम की जगह लेंगे. रमन ने डीन घोषित होने पर कहा कि देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज का नेतृत्व करने के लिए चुना जाना वास्तव में एक सम्मान की बात है.


पहले भी भारतीय मूल के प्रोफेसर हुए है डीन


अमेरिका में अरविंद रमन के पहले भी एक भारतीय मूल के प्रोफेसर को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के जलवायु परिवर्तन और निरंतरता पर केंद्रित नए स्कूल का पहला डीन घोषित किया गया था. उनका नाम डॉ. अरुण मजूमदार  था, वो पदार्थ वैज्ञानिक हैं. उनको पिछले साल ही जून में डीन घोषित किया गया था. वो डीन के पद के पहले जे प्रीकोर्ट प्रोवोस्टियल चेयर प्रोफेसर, मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग और पदार्थ विज्ञान के फैकल्टी के फैलो और पूर्व डायरेक्टर रह चुके थे. डॉ. अरुण मजूमदार मूल रूप से कोलकाता के रहने वाले हैं. उन्होंने 1985 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)  मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और अमेरिका के बर्कले स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से 1989 में डॉक्टरेट की उपाधि ली थी.


ये भी पढ़ें: Tanvi Marupally: अमेरिका में भारतीय पिता की नौकरी जाने के डर से भागी 14 साल की बेटी हुई लापता, 5 हजार डॉलर का इनाम