Indian origin FBI Agent: भारतीय मूल की अमेरिकी महिला शोहिनी सिन्हा को साल्ट लेक सिटी फील्ड ऑफिस के प्रभारी फेडरल जांच ब्यूरो (FBI) के स्पेशल एजेंट के रूप में नियुक्त किया गया है. FBI के तरफ से जारी प्रेस रिलीज जारी के अनुसार, शोहिनी सिन्हा को FBI डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने इस पद पर नियुक्त किया है. हाल ही में शोहिनी सिन्हा ने वॉशिंगटन, डीसी के FBI हेडक्वार्टर में डायरेक्टर के कार्यकारी विशेष सहायक के रूप में काम किया था.


शोहिनी सिन्हा साल 2001 में एक स्पेशल एजेंट के रूप में FBI में शामिल हुईं. उन्हें पहली बार मिल्वौकी फील्ड ऑफिस में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने आतंकवाद विरोधी जांच में काम किया.उन्होंने ग्वांतानामो बे नेवल बेस, लंदन में FBI लीगल अताशे कार्यालय और बगदाद ऑपरेशन सेंटर में अस्थायी नियुक्तियों पर भी काम किया है.


एंटी टेररिस्ट विभाग में ट्रांसफर
शोहिनी सिन्हा को 2009 में सुपरवाइजर स्पेशल एजेंट के रूप में प्रमोट किया गया. उन्हें वाशिंगटन, डीसी में एंटी टेररिस्ट विभाग में ट्रांसफर कर दिया गया था. FBI प्रेस रिलीज के अनुसार उन्होंने कनाडा स्थित इल्युजन टेस्ट के प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया और वाशिंगटन, डीसी स्थित कनाडाई अधिकारियों के साथ काम किया.






कई पदों पर रह कर निभाई जिम्मेदारी
शोहिनी सिन्हा को 2012 में ओटावा कनाडा में लॉ ऑफिसर के रूप में प्रमोट किया गया था, जो रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और कैनेडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विस के सहयोग से एंटी टेररिस्ट मामलों पर काम करते थे. 2015 में डेट्रॉइट फील्ड ऑफिस में फील्ड सुपरवाइजर के रूप में प्रमोट किया गया, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद मामलों की जांच के लिए जिम्मेदार दस्तों का नेतृत्व किया. शोहिनी सिन्हा को 2020 की शुरुआत में साइबर घुसपैठ दस्ते में ट्रांसफर कर दिया गया, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और आपराधिक साइबर घुसपैठ दोनों मामलों पर काम करता था.


ये भी पढ़ें:


Canadian PM Divorce: कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो वाइफ से 18 साल बाद हुए अलग, जानें कौन है सोफी ग्रेगोइरे, तस्वीरों में देखें