Nottingham Murder Case: अंग्रेजों के देश ब्रिटेन में भारतीय छात्रा सहित लोगों की चाकू मारकर हत्‍या कर दी गई, वहां पुलिस ने आज आरोपी को कोर्ट में पेश किया है. जिन 3 लोगों की हत्या की गई, उनकी पहचान छात्रा ग्रेस ओमाली कुमार (Grace O'Malley-Kumar), उसकी दोस्त बरनबी और विद्यालय की केयर टेकर कोट्स के रूप में हुई है. तीनों को एक शख्स ने नॉटिंघम की सड़क पर चाकू से मारा.


द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) के नॉटिंघम में 13 जून, मंगलवार की है जहां वालडो अमिस्साओ मेंडेस कालॉकेन नामक शख्‍स ने उन पर हमला किया था. पुलिस ने उसे आज, 17 जून शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया. नॉटिंघम मजिस्ट्रेट कोर्ट में उसने अपना नाम वालडो मेंडेस बताया. मजिस्ट्रेट ने उसे कस्‍टडी में रखने के आदेश दिए हैं. साथ ही कहा है कि उसे अगले मंगलवार को नॉटिंघम क्राउन कोर्ट में पेश किया जाए. 




नॉटिंघम में सड़क पर किया था चाकू से हमला 
स्थानीय मीडिया ने बताया कि वालडो मेंडेस के पास दो देशों पुर्तगाल और गिनी-बिसाऊ की नागरिकता है. वालडो के ऊपर हत्या के साथ-साथ हत्या के प्रयास का भी मामला दर्ज हुआ है. उस पर आरोप है कि उसने चोरी किए गए वैन से 3 पैदल यात्री वायने बिरकेट, मार्किन गवरोंस्की और शारोन मिलर को कुचलने की कोशिश की थी. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वालडो साल 2007 में अपने परिवार के साथ इंग्लैंड आया था; और यहीं रहने लगा.


हत्‍यारोपी उसी विश्वविद्यालय से था, जहां ग्रेस पढ़ती थी
भारतीय मूल की छात्रा की हत्‍या के आरोपी के बारे में पता चला है कि वो भी उसी विश्वविद्यालय में पढ़ता था, जिसमें छात्रा ग्रेस पढ़ती थी और तो और पिछले साल ही उसने इंजीनियरिंग पास की थी. हालांकि, पुलिस का कहना है कि वह एक ही विश्वविद्यालय में थे, सिर्फ इसलिए हत्या की, यह कहना सही नहीं होगा. 


कौन थीं ग्रेस ओमाली कुमार
ग्रेस भारतीय मूल के एक ब्रिटिश डॉक्टर की बेटी थी. उनके पिता ने 2009 में चाकूबाजी से पीड़ित किशोरों की जान बचाई थी, जिस वजह से उन्हें वहां खूब सराहा गया था. ग्रेस तब चर्चा में आई थीं, जब उन्‍होंने इंग्लैंड की ओर से हॉकी में अंडर-18 खेला थी. वह वहां की बेहतरीन क्रिकेटर रहीं. अब उनकी हत्‍या के बाद इंग्लैंड हॉकी ने ग्रेस की याद में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है. ग्रेस का परिवार चाहता है कि हत्‍यारे को कड़ी सजा दी जाए. 


यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान में महिला पत्रकारों को नहीं मिल रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाने की अनुमति, लडकियों पर हो रहे हैं अत्याचार