PM Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार (21 जून) को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक अनूठे योग सत्र का नेतृत्व किया और इस दौरान उन्होंने योग को सही मायने में विश्वव्यापी बताया. योग सत्र में इस वैश्विक संस्था (संयुक्त राष्ट्र) के शीर्ष अधिकारी, विश्व भर के राजनयिकों और प्रख्यात व्यक्तियों ने हिस्सा लिया.


इसी बीच संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग सत्र में हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रिचर्ड गेरे (Richard Gere) ने भी भाग लिया. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक रिचर्ड गेरे ने योग को एक प्यारा संदेश बताया. उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वो भारतीय संस्कृति की उपज हैं और भारतीय संस्कृति की तरह एक विशाल जगह से आते हैं. 


रिचर्ड गेरे ने पीएम मोदी की कि तारीफ
न्यूयार्क में योग दिवस कार्यक्रम के बाद रिचर्ड गेरे ने पीएम मोदी के तरफ से योग पर दिए गए संदेश को वैश्विक भाईचारे और भाईचारे का यह संदेश बताया और कहा कि हम इसे बार-बार सुनना चाहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में हैं.






इस दौरान प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा को नमन करने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की. यह प्रतिमा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की भारत की अध्यक्षता के तहत पिछले साल दिसंबर में स्थापित की गई थी.


'योग भारत से आया है' 
वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस के अवसर पर, सफेद रंग की एक योग टी-शर्ट और पायजामा पहन रखा था. उन्होंने अपना संबोधन नमस्ते शब्द के साथ शुरू किया और समारोह में शामिल होने के लिए दूर-दूर से यहां आने को लेकर लोगों का आभार जताया.


मोदी ने कहा, ‘‘मैं आप सब को देखकर खुश हूं. मैं यहां आने के लिए आप सभी का आभार जताता हूं. मित्रों, मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं. योग भारत से आया है और यह एक बहुत पुरानी परंपरा है’’.


ये भी पढ़ें:अकाल से जूझते भारत को गेहूं न देने की धमकी देने वाला अमेरिका आज पीएम मोदी के लिए रेड कॉर्पेट क्यों बिछा रहा है?