Pakistan Allegation On India: पाकिस्तान के अधिकारियों ने सोमवार (07 अक्टूबर) को दावा किया कि उसने भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ)  के एक जासूस को गिरफ्तार किया है और उनके पास से हथगोले सहित हथियार बरामद किए हैं. उनका कहना है कि जिस जासूस को गिरफ्तार किया है वो रॉ के लिए सूचनाएं इकट्ठा करता था और उन्हें भेजता था.


दरअसल, पाक विशेष जांच इकाई (एसआईयू) ने कराची में मुहम्मद सलीम नामक व्यक्ति को रॉ का एजेंट होने के आरोप में मारिपुर में छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया है. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि उसने भारत और नेपाल की कई यात्राएं कीं. पाकिस्तान आने वाले दिनों में इस गिरफ्तारी के आधार पर भारत के खिलाफ मामला बनाने की कोशिश कर सकता है.


पाकिस्तान ने भारत पर लगाया आरोप


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शोएब मेमन ने पुष्टि की करते हुए कहा कि आरोपी की पहचान मुहम्मद सलीम के रूप में हुई है, जो भारतीय जासूसी एजेंसी रॉ से जुड़ा हुआ है और उसे कराची के मनोरा रोड पर मछली चौरंगी के पास से पकड़ा गया. अधिकारियों ने सलीम के पास से एक हथगोला, एक बम, एक लांचर और एक पिस्तौल के साथ-साथ कई विभागों के सर्विस कार्ड बरामद किए हैं.


एसएसपी मेमन ने कहा, "संदिग्ध के पास सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए अलग-अलग उपनामों के तहत कई पासपोर्ट और पहचान पत्र थे. इसके अलावा, उसके पास से मनोरा और चाइनापोर्ट के नक्शे भी मिले." 


'चाइनापोर्ट का नक्शा भी बरामद'


एसएसपी मेमन ने खुलासा किया कि आरोपी ने सुरक्षा एजेंसियों को धोखा देने के लिए अलग-अलग नामों से पासपोर्ट और पहचान पत्र रखे थे, इस बीच गिरफ्तार एजेंट के कब्जे से मनोरा और चाइनापोर्ट के नक्शे भी जब्त किए गए. बरामद पासपोर्ट से पता चलता है कि सलीम कई मौकों पर नेपाल के रास्ते पाकिस्तान और भारत के बीच यात्रा कर चुका है. अवैध हथियारों और अन्य पाकिस्तान विरोधी सबूतों की बरामदगी के बाद गिरफ्तार जासूस के खिलाफ कुल तीन मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, संदिग्ध की गतिविधियों के बारे में और जानकारी जुटाने के लिए जांच जारी है. 


ये भी पढ़ें:  'आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा एक सदस्य', पाकिस्तान जाने से पहले जयशंकर ने फिर दिखाया आईना