सऊदी अरब ने एक नई पहल शुरू की है जिसका मकसद जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक संवर्धन के माध्यम से स्थानीय समाज और भारतीय एवं अन्य प्रवासी समुदायों के बीच मजबूत संबंध विकसित करना है. बुधवार (16 अक्टूबर, 2024) रात को यहां वैश्विक सद्भाव पहल की शुरुआत करते हुए सऊदी अरब में मीडिया के उप मंत्री खालिद बिन अब्दुल कादिर अल-गामदी ने कहा, 'यह पहल प्रवासियों की विभिन्न संस्कृतियों और वे किस प्रकार सद्भाव से रह रहे हैं, को प्रदर्शित करेगी.'


वैश्विक सद्भाव पहल सऊदी अरब के विजन 2030 के तहत उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए देश के जीवन की गुणवत्ता कार्यक्रम का एक हिस्सा है. इस मौके पर भारत के राजदूत सुहेल एजाज खान और कई अन्य देशों के शीर्ष राजनयिक मौजूद थे. इस पहल की शुरुआत के बाद अल-गामदी ने कहा कि सऊदी अरब में रहने वाले भारतीय, सऊदी समाज के लिए बड़े पैमाने पर योगदान दे रहे हैं.


एजाज खान ने कहा कि सऊदी अरब में भारतीय सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है, जिसकी संख्या करीब 26 लाख है. उन्होंने कहा, 'भारतीय समुदाय बढ़ रहा है. पिछले एक साल में ही समुदाय के लोगों की संख्या में करीब दो लाख की वृद्धि हुई है.' एजाज खान ने तादाद में इजाफे की कई वजह बताईं.


उन्होंने कहा, 'विजन 2030 के कारण बड़े आर्थिक मौके हैं, लेकिन सबसे अहम कारक यह है कि इस देश में भारतीयों की अच्छी साख है और यही वह चीज़ है जो लोगों को भारतीय कामगारों पर अधिक भरोसा करने के लिए प्रेरित करती है. उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ सालों में भारतीय कामगारों की प्रोफाइल भी बदल गई है. अब यहां ज़्यादा से ज़्यादा कुशल भारतीय कामगार आ रहे हैं.'


एजाज खान ने यह भी कहा कि द्विपक्षीय संबंध बढ़ रहे हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो बार सऊदी अरब की यात्रा कर चुके हैं और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान भी जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच थल सैनिक और नौसैनिक अभ्यास भी हुए हैं.


वैश्विक सद्भाव पहल के तहत 13 से 21 अक्टूबर तक यहां अल-सुवेदी पार्क में चल रहे ‘रियाद सीज़न’ में विभिन्न देशों और संस्कृतियों के लोगों की विविध जीवन शैलियों को प्रदर्शित किया जाएगा. भारत के अलावा, इसमें शिरकत करने वाले अन्य देश फिलीपीन, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, यमन, सूडान, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, बांग्लादेश और मिस्र हैं. अल-सुवेदी पार्क में भारत के विभिन्न नृत्य मंडलियों, संगीत समूहों और गायकों ने प्रस्तुतियां भी दी हैं.


आयोजकों ने बताया कि भारत से भाग लेने वालों में संगीतकार हिमेश रेशमिया, रैपर एमीवे बंटाई और क्रिकेटर उमरान मलिक और एस श्रीसंत शामिल हैं. भारतीय व्यंजनों, कपड़ों और हस्तशिल्प के लिए एक अलग बाजार भी स्थापित किया गया है.


यह भी पढ़ें:-
एयर इंडिया की फ्लाइट को लंदन में मिला इमरजेंसी लैंडिंग का कॉल, एयर स्पेस पर चक्कर लगा रहा प्लेन