Indo-Canadian Arrested For Cocaine: कनाडा में भारतीय मूल के एक आदमी को कोकीन की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है. आरोपी व्यक्ति के ऊपर $4.86 मिलियन (40 करोड़) के कोकीन की तस्करी करने का आरोप लगाया गया. HT की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडाई कानून प्रवर्तन ने जिस भारतीय को कोकीन की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है, उसका नाम सुखविंदर धंजू है. उसकी उम्र 35 साल है. वो कनाडा के ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) के ब्रैम्पटन में रहता है. उसकी पहचान कैनेडियन बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (CBSA) और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने की है.


कनाडाई कानून प्रवर्तन ने बुधवार (10 जनवरी) को एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि सुखविंदर धंजू पेशे से एक ट्रक ड्राइवर है. वो ओंटारियो के नियाग्रा-ऑन-द लेक के क्वीन्सटन-लेविस्टन ब्रिज बंदरगाह पर पहुंचा, जहां पर उसके ट्रक की चेकिंग के दौरान  कैनेडियन बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी को ईंट के आकार की 202 समान मिले. ट्रक के अंदर पाए गए कुल ईंटों का वजन 233 किलोग्राम था. इसके बाद जांच करने पर पता चला कि ईटों में कोकीन भरी हुई थी.


कोकीन तस्करी के केस में सुनवाई
भारतीय मूल के शख्स में कोकीन पाए जाने के बाद कैनेडियन बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (CBSA) ने गिरफ्तार कर लिया. उसके बाद उसे कोकीन के साथ RCMP बॉर्डर इंटीग्रिटी यूनिट को ट्रांसफर कर दिया गया. हालांकि, इस मामले को लेकर कई दिनों से काम चल रहा था, जिसके बाद जांच के आधार पर 19 दिसंबर को धंजू पर कोकीन के आयात और तस्करी का आरोप लगाया गया. कोकीन तस्करी के आरोप में अगले महीने 2 फरवरी को कोर्ट में सुनवाई होनी है. इस पर CBSA के अधिकारी जेफ वाल्टर्स ने कहा कि RCMP के साथ हमारा काम तस्करी के प्रयासों को खत्म करने का है.
 
80 किलोग्राम कोकीन पर 15 साल जेल
कनाडा के ओंटारियो प्वाइंट एडवर्ड ब्लू वॉटर ब्रिज बंदरगाह में बीते महीने 4 दिसंबर को एक और भारतीय-कनाडाई ट्रक चालक को गिरफ्तार किया गया था. ब्रैम्पटन के रहने वाले 27 वर्षीय मनप्रीत सिंह को 52 किलोग्राम कोकीन के साथ पकड़ा गया था. कनाडाई कानून प्रवर्तन ने दिसंबर में एक भारतीय-कनाडाई के लिए इंटरपोल रेड नोटिस की मांग की थी. भारतीय-कनाडाई पर आरोप था कि वो भारत भाग चुका है. कनाडा के कानून के मुताबिक देश में 80 किलोग्राम कोकीन की तस्करी के लिए 15 साल की जेल तय है.


ये भी पढ़ें:Air Canada Flight: केबिन का दरवाजा खोला और फिर फ्लाइट से लगा दी छलांग, दिल दहलाने वाली घटना पढ़िए