Indonesia Bali Island: दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया के हिंदू बहुल बाली द्वीप पर पर्यटकों की आना-जाना इस कदर बढ़ गया है, कि क्षेत्रीय लोग परेशान होने लगे हैं. इस द्वीप पर जरूरत से ज्यादा डेवलपमेंट हो चुका है. ऐसे में सरकार ने बाली द्वीप पर होटलों, विला और नाइट क्लबों के निर्माण पर रोक लगा दिया है. कहा यही जा रहा है कि बाली में अति विकास से खड़ी हुई समस्याओं से निपटने के लिए इस तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. 


दरअसल, बाली इंडोनेशिया का एक द्वीप प्रांत हैं, इसकी राजधानी देनपसार है. बाली द्वीप जावा के पूर्व और लोम्बोक के पश्चिम में मौजूद है. बाली द्वीप इंडोनेशिया का एक मात्र ऐसा प्रांत है, जहां की बहुसंख्यक आबादी हिंदू है. इस प्रांत में 86.9 फीसदी बालिनी हिंदू निवास करते हैं. अंतरराष्ट्रीय इंडोनेशियाई फिल्म महोत्सव भी बाली में ही आयोजित किया जाता है. 


बाली की स्वदेशी संस्कृति को बचाए रखना उद्देश्य
समाचार वेबसाइट डेटिक ने इंडोनेशियाई अधिकारियों के हवाले से बताया कि इस तरह की रोक बाली के पर्यटन को सुधारने का एक तरीका है. इसके साथ ही बाली की स्वदेशी संस्कृति को संरक्षित करना और यहां की गुणवत्ता बनाए रखना शामिल है. समुद्री और निवेश मामलों के समन्वय मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी हर्मिन एस्टी ने बताया कि सरकार बाली द्वीप पर निर्माण प्रतिबंधों पर सहमत है, लेकिन यह प्रतिबंध कब तक लगा रहेगा, इसका सटीक समय निर्धारित नहीं किया गया है. समाचार वेबसाइट डेटिक ने देश के वरिष्ठ मंत्री लुहुत पंडजैतन के हवाले से बताया कि बाली द्वीप पर प्रतिबंधों को 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है.


बाली में विदेशी पर्यटकों की संख्या
लुहुत अपने पिछले बयानों में कह चुके हैं कि बाली द्वीप पर करीब 2 लाख विदेशी रहते हैं, जो अपराध और अतिविकास को बढ़ावा दे रहे हैं. इसके साथ ही क्षेत्रीय लोगों के सामने नौकरियों की समस्या हो रही है. कोरोना महामारी के बाद बाली में विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिली. क्षेत्र में दुर्व्यवहार करने वाले पर्यटकों के वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं, जिससे क्षेत्रीय लोगों की नाराजगी बढ़ती जा रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल की पहली छमाही में 2.9 मिलियन विदेशी पर्यटक बाली हवाई अड्डे के माध्यम से इंडोनेशिया में आए, जो देश के कुल विदेशी आगमन का 65 प्रतिशत है. इसके साथ ही साल 2019 में बाली के अंदर 507 होटल थे जो पिछले साल बढ़कर 541 हो गए.  


यह भी पढ़ेंः Zakir Naik: 'अल्लाह उन्हें भी सजा देगा', वक्फ संशोधन बिल पर भड़का जाकिर नाइक; जानें और क्या कहा