Indonesia Earthquake: यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने जानकारी दी कि रविवार (23 अप्रैल) की सुबह इंडोनेशिया के केपुलुआन बाटू में लगभग 6 तीव्रता के दो भूकंप आए हैं. केपुलुआन बाटू में रविवार को 6.1 की तीव्रता का पहला भूकंप आया. इसके कुछ ही घंटों बाद 5.8 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया.


यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने जानकारी दी कि पहले भूकंप का केंद्र 43 किमी धरती के नीचे और दूसरे भूकंप का केंद्र 40 किमी के गहराई में था. हालांकि, इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते रहते है.


इंडोनेशिया में बीते शुक्रवार भी आया था भूकंप
इंडोनेशिया (Indonesia) में इस हफ्ते शुक्रवार को एक और शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 दर्ज की गई थी. ये भूकंप भूकंप भारतीय समयानुसार दोपहर 3:51 पर महसूस किया गया था. इंडोनेशिया में भूकंप आने का सबसे बड़ा कारण ये है कि वो एक बेहद ही संवेदनशील जगह पर स्थित है, जहां पर भूकंप आते रहते है. इस जगह को फायर ऑफ रिंग भी कहते हैं.  


भूकंप आने के पीछे की वजह
भूकंप आने की सबसे बड़ी वजह है कि धरती के नीचे ऐसे कई टेक्टॉनिक प्लेट्स होते है, जो आपस में टकरा जाते है. इसके बाद कंपन पैदा होता है, जिसे झटके महसूस होते है. धरती के नीचे सारी चीजें तरल पदार्थ में मौजूद है, जिसके वजह से भी प्लेट तैरते हुए आपस में टकरा जाती हैं. ये सारी प्लेट्स धरती के करीब 300 से 400 किमी नीचे रहती है. इनकी मोटाई 50 किमी तक हो सकती है. ये एक जगह से दूसरे जगह लगभग 5 किमी तक खिसक जाते हैं.


ये भी पढ़ें:Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में फिर आया शक्तिशाली भूकंप, 6.0 मापी गई तीव्रता