Fine On Instagram: सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) पर आयरलैंड (Ireland) के डेटा प्राइवेसी रेगूलेटर (Data Privacy Regulator) ने 405 मिलियन यूरो यानी 32.9 अरब रुपयों का जुर्माना (Fine) लगाया है. दरअसल इंस्टाग्राम को टीनएजर्स के निजी डेटा (Personal Data) से जुड़े यूरोपीय यूनियन के डेटा पॉलिसी (Data Policy) के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है. दोषी पाए जाने के बाद इंस्टाग्राम पर ये भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है.


डेटा प्राइवेसी रेगूलेटर की तरफ से मेटा को भेजे गए ईमेल के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के डेटा हैंडलिंग सही ढंग से नहीं किए जाने की वजह से ये फाइन लगा है. रॉयटर्स के मुताबिक, मेटा प्लेफॉर्म के एक प्रवक्ता ने इंस्टाग्राम पर इस फाइन पर कहा है कि हम अभी इस फैसले का रिव्यू कर रहे हैं. हम नहीं जानते कि किस आधार पर ये फाइन लगाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर लगाया गया ये अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना है.


बच्चों की निजता से छेड़छाड़


इंस्टाग्राम पर 13 से 17 साल की उम्र के बच्चों को लेकर एक जांच की गई थी. ये जांच साल 2020 में शुरू की गई थी. इस जांच में बच्चों के अकाउंट्स के बारे में जानकारी इकट्ठा की गई. जांच में बच्चों की पर्सनल डिटेल्स विजिबल पाई गईं. इसके बाद इंस्टाग्राम पर 32 अरब 9 करोड़ का जुर्माना ठोक दिया गया. हालांकि, अभी इस रिपोर्ट की पूरी जानकारी अगले हफ्ते तक सामने आएगी.  


जुर्माने से सहमत नहीं इंस्टाग्राम


इस मामले पर मेटा (Meta) के प्रवक्ता ने कहा है कि इंस्टाग्राम (Instagram) ने साल दर साल अपनी सेटिंग्स (Settings) को अपग्रेड किया है. इसके अलावा नए फीचर्स (New Features) भी लाए जाते हैं, ताकि बच्चों की जानकारियों को सुरक्षित (Secure) रखा जा सके. प्रवक्ता ने कहा कि हम कंपनी पर लगाए गए जुर्माने से सहमत नहीं हैं और इस फैसले का रिव्यू कर रहे हैं कि इसे किस तरह से कैल्कुलेट किया गया है.


ये भी पढ़ें: Social Media Paid Services की तैयारी, अब व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज करने के लिए लगेंगे पैसे


ये भी पढ़ें: Instagram Followers Tips: इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जानें 10 सबसे आसान तरीके