बीजिंग: कोरोना वायरस से निपटने के तरीकों को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग की आलोचना करने वाले कम्युनिस्ट पार्ची के नेता के खिलाफ जांच की जा रही है. दरअसल चीन के वुहान से दिसम्बर के महीने से कोरोना के फैलने शुरू हुआ है. जिस से निपटने के तरीकों की आलोचना एक कम्युनिस्ट पार्टी के नेता रेन झिकियांग ने कर दी. जिसके बाद उनके खिलाफ ‘‘अनुशासन एवं कानून के गंभीर उल्लंघन’’ के मामले में जांच की जा रही है. ज्वाइंट गवर्नमेंट पार्टी के निगरानी समूह ने ये जानकारी दी है.

आपको बता दें, रेन झिकियांग सरकार संचालित रियल एस्टेट समूह हूआयून समूह के पूर्व प्रमुख और पार्टी के सदस्य हैं. प्रेस सेंसरशिप जैसे तमाम संवेदनशील मुद्दों पर वह अपने विचार खुलकर व्यक्त करने के लिए पहचाने जाते हैं. कोरोना महामारी से निपटने के नेतृत्व के रवैये की अलोचना की रेन ने की थी. बीजिंग के पश्चिमी जिले में ज्वाइंट गवर्नमेंट निगरानी समूह ने एक पंक्ति के नोटिस में कहा कि रेन के खिलाफ जांच की जा रही है लेकिन इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई. ना ही रेन के लेख या पूर्व बयानों का जिक्र किया गया. चीन ने सेंसर की नीति के तहत उस लेख को पहले ही हटा दिया था.

रेन पहले सेना से जुड़े थे और उनके माता-पिता भी दोनों कम्युनिस्ट पार्टी में उच्च पदों पर रहे हैं. शी जिनपिंग 2012 में सत्ता में आने के बाद से अपने असहिष्णु रवैये के लिए पहचाने जाते रहे हैं. मीडिया और नगर निकाय समूहों की स्वतंत्रता छीनने के लिए भी उनकी काफी आलोचना हुई. वहीं उन्होंने सैकड़ों पत्रकारों, वकीलों और गैर सरकारी कार्यकर्ताओं को कई मुद्दों पर जेल भी भेजा है.

आपको बता दें दिसम्बर के महीने से चल रहे कोरोना के मामले चीन में 81 हज़ार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में है. वहीं 3 हज़ार 333 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो गई है. और ये आकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता दिख रहा है.

ये भी पढ़े.

COVID 19: सलमान-शाहरुख के बाद मदद के लिए आगे आए आमिर, उठाया ये बड़ा कदम


ताजा अपडेट: संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा, पिछले 12 घंटों में 25 की मौत, मरीजों की संख्या 5000 के पार