Iran-Pakistan Relations: एक शीर्ष ईरानी सैन्य अधिकारी ने शनिवार (30 सितंबर) को कहा कि ईरान के सशस्त्र बल आतंकवाद के खिलाफ संपूर्ण लड़ाई पाकिस्तान (pakistan) के साथ किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए तैयार हैं. ईरानी अर्ध-आधिकारिक फोर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मोहम्मद बकेरी ने बलूचिस्तान में हुए बम विस्फोट पर अपनी सहानुभूति व्यक्त की.


मोहम्मद बकेरी ने पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष असीम मुनीर को देश के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में धार्मिक सभा के दौरान हुए आतंकवादी हमले पर दुख जाहिर किया. उन्होंने पाकिस्तान के सेना प्रमुख, सशस्त्र बलों, सरकार और लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और दुखद घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की.


मोहम्मद बकेरी ने विश्वास जताया
ईरानी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बकेरी ने विश्वास जताया कि पाकिस्तानी सशस्त्र बलों और सुरक्षा और न्यायिक निकायों के प्रयासों से अपराध के पीछे के अपराधियों की जल्द ही पहचान की जाएगी, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा और दंडित किया जाएगा.


बलूचिस्तान बम धमाके में 65 लोगों की मौत 
आपको बता दें कि बलूचिस्तान प्रांत के मस्तुंग जिले के कोरा खान इलाके में शुक्रवार (29 सितंबर) को पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन के मौके पर आयोजित एक धार्मिक सभा के दौरान मस्जिद के पास विस्फोट हुआ, जिसमें करीब 65 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक अन्य घायल हो गए. प्रारंभिक रिपोर्ट और पुलिस जांच से पता चला है कि ये एक तरह का आत्मघाती हमला था.


वही, उसी दिन खैबर पख्तूनख्वा के हांगू शहर में पुलिस थाना स्थित मस्जिद को निशाना बनाकर हमला किया गया जिससे मस्जिद की छत गिर गई और उसकी चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 12 अन्य घायल हो गए.


अभी तक किसी भी समूह ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है. इस दुखद मौके पर पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी को संबोधित करते हुए एक संदेश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने शुक्रवार को पाकिस्तानी सरकार और लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया और आतंकवादी हमले की निंदा की.


ये भी पढ़ें:Azerbaijan-Armenia Row: अजरबैजान के नागोर्नो-काराबाख पर कब्जे के बाद 1 लाख शरणार्थी पहुंचे अर्मेनिया, जानें कैसे हैं हालात