Iran Israel: मिडिल ईस्ट में एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है. हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल पर आज बड़े स्तर पर हमला बोला है. हानिया की हत्या में ईरान ने इजरायल को दोषी ठहराया है. जिसके बाद मिडिल ईस्ट में युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं.


इस हमले में लेबनान से हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की है. हिजबुल्लाह ने इस हमले को फलस्तीन के लोगों के समर्थन, हमास लीडर की हत्या और इजरायल के हमले में 17 वर्षीय बच्चे की मौत का बदला बताया है.


आयरन डोम ने फिर दिखाया कमाल


हिजबुल्लाह के इस हमले का इजरायल पर कुछ खास असर नहीं हुआ है.  इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम ने लगभग सभी रॉकेटों को हवा में ही मार गिराया. आयरन डोम ने गैलिली पैनहैंडल (इजरालय और लेबनान के बीच का क्षेत्र) के ऊपर हवा कई रॉकेट उड़ा दिए थे. 


अमेरिका ने दिया मदद भरोसा 


इजरायल की मदद के लिए अमेरिका भी आ गया है. अमेरिका ने इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेज दिए हैं. अमेरिका ने इस इलाके में एक विमानवाहक पोत भी तैनात करेगा, ताकि ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा संभावित हमलों से इजरायल की रक्षा की जा सके. इसी बीच पश्चिमी सरकारों ने अपने नागरिकों से लेबनान जल्द से जल्द छोड़ने का निर्देश दिया है. बता दें कि तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या के बाद ईरान ने बदला लेने की कसम खाई है. शनिवार को फिर से इजरायल ने हिजबुल्लाह पर हमला किया था. 


नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी


इस हमले में कई लोगों की मौत हुई थी. इसी बीच मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, पोलैंड और अन्य देशों ने इजरायल और मिडिल ईस्ट में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है.