Iran Built A Wall On Border: ईरान की सेना ने अपने देश में तेजी से बढ़ रही अप्रवासियों की संख्या को लेकर सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसी कड़ी में अफगानिस्तान बॉर्डर पर दीवार खड़ी की जा रही है. जिससे देश में आ रहे अप्रवासियों को रोका जा सके. ईरान की मीडिया के मुताबिक जिस जगह पर ये दीवार बनाई जा रही है. वहीं से सबसे ज्यादा अप्रवासी देश में एंट्री कर रहे हैं.


ईरान की सेना और भी जगहों पर दीवार बनाने के अलावा और दूसरे इंतजाम करने की योजना बना रही है. देश में बढ़ते अप्रवासियों की संख्या ईरान के लिए बड़ा मुद्दा बना हुआ है, जिनमें सबसे ज्यादा अफगान अप्रवासी हैं.


अवैध लोगों को देश से निकालेगा ईरान


बढ़ते अप्रवासियों की वजह से देश में अवैध तरीके से दाखिल हुए लोगों को उनके देश वापस भेजा जाएगा. ईरान की संसदीय राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के प्रवक्ता इब्राहिम रेजाई के मुताबिक जल्दी ही 20 लाख ऐसे लोगों को सम्मानजनक तरीके से उनके वतन वापस भेजा जाएगा, जो अवैध तरीके से देश में आए हैं.


ईरान में बड़ी संख्या में मौजुद अफगान प्रवासी


वैसे तो ईरान की तरफ से अभी तक अफगान आप्रवासियों की संख्या के आधिकारिक आंकड़े सामने नहीं आए हैं, लेकिन  ईरान की संसद के सदस्य अबोलफजल तोराबी की माने तो उस हिसाब से ईरान में 60 से 70 लाख के बीच अफगानी शरणार्थी हैं.


आप्रवासियों को रोकने के लिए बन रही दिवार


ईरान और अफगानिस्तान दोनों ही 900 किलोमीटर से ज्यादा की सीमा साझा करते हैं. 2021 में अमेरिकी सेना के लौटने और देश में तालिबान का राज आने के बाद से अफगान अप्रवासियों का ईरान की ओर प्रवाह बढ़ गया. ईरान की मीडिया के मुताबिक वहां की सेना दिवार बनाने के अलावा कांटेदार तार और खाई बनाने जैसे तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकती है. ईरानी मीडिया के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सीमा पर 10 किलोमीटर से अधिक लंबी दीवार बना दी गई है और 50 किलोमीटर क्षेत्र में दीवार बनाने के लिए काम चल रहा है.


ये भी पढ़ें-


क्यों जंग के बीच एक पुल के मामले को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे रूस और यूक्रेन ?