Iran Death Sentence: ईरान इस समय काफी चर्चाओं में हैं. पिछले दिनों तेहरान में हुई हमास चीफ इस्माल हनिया की हत्या की वजह से ईरान काफी खबरों में रहा. अब ईरान से एक और चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है. दरअसल, ईरान ने एक ही दिन में 29 लोगों को फांसी की सजा दी है. बुधवार को तेहरान के जेल में 26 लोगों को और अन्य 3 लोगों को करज शहर की जेल में फांसी दी गई. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 29 लोगों को फांसी की सजा दी गई, उनमें 2 अफगानिस्तान के नागरिक भी हैं. हत्या, नशीले पदार्थों की तस्करी और रेप के उन पर आरोप थे. एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में नॉर्वे की ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स न्यूज एजेंसी और सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान के हवाले से लिखा था. इन दो संस्थाओं ने भी फांसी की सजा देने की पुष्टि की है. हालांकि, कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ईरान पर 2022 के विरोध प्रदर्शनों में शामिल लोगों को मौत की सजा दे रहा है, ताकि लोगों में डर पैदा हो सके.


साल 2023 में 853 लोगों को दी फांसी
दरअसल, 13 सितंबर 2022 को तेहरान में कुर्द समुदाय की महसा अमिनी(22) को गिरफ्तार किया गया था. उसने हिजाब नहीं पहना था, इसलिए उस पर यह कार्रवाई हुई.16 सितंबर को ही उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद काफी ज्यादा हंगामा ईरान में हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में ईरान में 853 लोगों को फांसी की सजा दी गई थी, उसके बाद सऊदी अरब में 172 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई. कहा ये भी जाता है कि चीन में सबसे ज्यादा मौत की सजा दी जाती है, लेकिन पुख्ता आंकड़े सामने नहीं आते हैं.


ईरान में अभी और दी जाएगी लोगों को फांसी!
ह्यूमन राइट्स इन ईरान संस्था ने चिंता जताई है कि आने वाले महीने में भी सैकड़ों लोगों को ईरानी सरकार फांसी दे सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का इस पर ध्यान नहीं है. मंगलवार को ईरान में एक शख्स को फांसी देने की आलोचना की थी, जिसे गार्ड की हत्या का दोषी पाया गया था.