Iran Executes: ईरान में अपराध के लिए कड़े कानून हैं और इसके लिए कड़ी सजा भी मिलती है. एक ताजा घटनाक्रम में पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में दो लोगों को सरेआम फांसी दे दी गई. अधिकारियों ने सोमवार (30 सितंबर) को मध्य ईरान में डकैती के दौरान एक पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप में दो लोगों को सार्वजनिक रूप से फांसी दे दी.


न्यूज एजेंसी एएफपी ने अदालत के फैसले का हवाला देते हुए बताया कि इन दोनों ने सेंट्रल ईरान में आर्म्ड रॉबरी के दौरान एक पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी थी. न्यूज वेबसाइट मिजान ऑनलाइन ने अदालत में स्थानीय अभियोजक के हवाले से बताया कि यह घटना मध्य मर्कजी प्रांत में हुई, जिसमें "आज सुबह खोमेन शहर में दो सशस्त्र लुटेरों को मौत की सजा दी गई."


ईरान में पहली बार दी गई सार्वजनिक रूप से फांसी?


रिपोर्ट के अनुसार, यह सजा सोमवार सुबह सार्वजनिक रूप से दी गई. ईरान में मौत की सजा के रूप में फांसी दी जाती है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि दोषियों को सार्वजनिक रूप से फांसी दी गई हो क्यों कि इससे पहले इस तरह की कोई घटना याद में नहीं है.


दोषियों को क्यों दी गई इस तरह फांसी की सजा?


मिजान ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों दोषियों ने लगभग चार साल पहले कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ झड़प के बाद भागने का प्रयास किया था और उस समय एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी.


ईरान में मौत की सजा आम?


एमनेस्टी इंटरनेशनल सहित मानवाधिकार समूहों के मुताबिक, चीन के बाद ईरान में प्रतिवर्ष सबसे अधिक संख्या में मौत की सजा दी जाती है. इस्लामी गणराज्य में हत्या और मादक पदार्थों की तस्करी के साथ-साथ बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामलों के साथ-साथ अन्य बड़े अपराधों के लिए भी सजा-ए-मौत का प्रावधान है.


ये भी पढ़ें: मृत्युदंड : भारत के इस राज्य में आठ महीने में 50 लोगों को सुनाई गई मौत की सजा