Iran Couple Arrest: हाल में ईरान से एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक कपल सड़क किनारे डांस कर रहा था. यह वीडियो वायरल होते ही पुलिस की नजर में आ गया. इसके बाद दोनों को खुलेआम सड़क पर डांस करने के जुर्म में 10 साल 6 महीने की सजा सुना दी गई. 


दोनों कपल मंगलवार (31 जनवरी) को महिलाओं की आजादी के सपोर्ट में देश की राजधानी तेहरान (Tehran) के फ्रीडम स्क्वायर (Freedom Square) पर डांस कर रहे थे. इस वीडियो में 21 साल की अस्तियाज हघीघी (Astiyazh Haghighi) अपने 22 साल के मंगेतर अमीर मोहम्मद अमीरी के साथ थीं. इस दौरान अस्तियाज हघीघी ने हिजाब भी नहीं पहन रखा था.


ईरान में इन चीजों पर है सख्ती 


ईरान में महिलाओं के लिए बहुत ही कड़े नियम हैं. वहां महिलाओं को हिजाब पहना जरूरी है. महिलाएं सार्वजनिक जगहों पर डांस नहीं कर सकती हैं. एल्डट चीजों को बढ़ावा देना और नेशनल सिक्योरिटी में रुकावट पैदा करना गंभीर जुर्म माना जाता है. न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है. 






कुख्यात कुरचक जेल में कैद


न्यूज एजेंसी ने उनके परिवारों के हवाले से बताया है कि आरोपी कपल को अदालती कार्यवाही के दौरान वकीलों से वंचित रखा गया था, जबकि जमानत पर उनकी रिहाई की कोशिशों को खारिज कर दिया गया था. इसमें कहा गया है कि हघीघी अब तेहरान के बाहर महिलाओं के लिए कुख्यात कुरचक जेल में है.


हघीघी और उसके मंगेतर अमीरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर काफी फेमस हैं. दोनों के इंस्टाग्राम पर करीब 1 मिलियन फॉलोअर्स हैं. दोनों के अलग-अलग यूट्यूब चैनल भी हैं. इनके यू ट्यूब चैनल पर भी लाखों सब्सक्राइबर हैं.


ये भी पढ़ें:Hafiz Saad Hussain Rizvi: एक हाथ में कुरान, तो दूसरे में एटम बम रखने की सलाह देने वाला हुसैन रिज़वी कौन है, कहा- बम लेकर स्वीडन जाओ और कहो- कुरान बचाने आए हैं