Abbas Ali Soleimani Iran: पश्चिम एशियाई देश ईरान (Iran) के प्रभावशाली मौलवी अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की हत्‍या कर दी गई है. 75 वर्षीय सुलेमानी देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) के पूर्व प्रतिनिधि थे. बुधवार, 26 अप्रैल को उन्‍हें एक सशस्त्र हमलावर ने निशाना बनाया.


सुलेमानी की हत्या का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में हमलावर उन पर हमला करते हुए भी नजर आ रहा है. ईरान की आधिकारिक न्‍यूज एजेंसी आईआरएनए ने घटना की पुष्टि की है. न्‍यूज एजेंसी आईआरएनए ने एक अधिकारी के हवाले से बुधवार को बताया, "अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी आज सुबह एक सशस्त्र हमले में मारे गए." एजेंसी के मुताबिक, मौके से हमलावर को भी गिरफ्तार कर लिया गया.






अयातुल्ला अली खामेनेई के खास थे सुलेमानी
सुलेमानी ईरान के सर्वोच्च नेता का चयन करने वाली विशेषज्ञों की सभा के सदस्‍य थे. वे देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के खास प्रतिनिधि भी रहे थे. वह इमाम भी थे, जिन्होंने मध्य इस्फ़हान प्रांत के कशान शहरों और सिस्तान-बलूचिस्तान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत ज़ाहेदान में शुक्रवार की नमाज़ का नेतृत्व किया था.


जिहादी हमले में दो मौलवियों की भी हुई थी मौत
आईआरएनए ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उन पर हमला ईरान के उत्तरी प्रांत मजंदरान के बाबोलसर शहर में हुआ. इससे पहले पिछले महीने में मशहद के पूर्वोत्तर तीर्थ शहर में एक संदिग्ध जिहादी हमले में दो मौलवियों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया था. उसी तरह अब सुलेमानी की हत्‍या कर दी गई है. 


यह भी पढ़ें: 'भारत से लड़ें कैसे, उस लायक टैंक भी नहीं', पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ ने खुद ही खोल दी सेना की पोल