Iran Israel Conflict: एक तरफ लेबनान में इजरायल का हमला लगातार बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ ईरान से युद्ध की आहट भी तेज हो गई है. इन सबके बीच एबीपी न्यूज भी निडर होकर युद्ध के मोर्चे से आपको सारी जानकारी दे रहा है.


हमारे रिपोर्टर जगविंदर पटियाल लेबनान के बेरूत में उन ठिकानों पर पहुंच चुके हैं, जहां इजरायल लगातार हिजबुल्लाह को निशाना बना रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को पटियाल वहां पहुंच चुके हैं, जहां इजरायली हमले में हसन नसरल्लाह के भाई हाशेम सैफीद्दीन के मारे जाने की खबरें हैं.


घनी आबादी वाला इलाका खंडहर में तब्दील


पटियाल ने ग्राउंड जीरो से बताया कि दक्षिणी बेरूत में जिस इमारत पर हमला करके सैफीद्दीन को मार गिराया है, वह घनी आबादी में स्थित थी. हमले के 15-20 मिनट बाद भी पुलिस या कोई मेडिकल हेल्प नहीं पहुंची थी. यह स्ट्राइक ड्रोन से किया गया. आसमान में इजरायल के ड्रोन लगातार उड़ते देखे जा रहे हैं. वह हिजबुल्लाह के ठिकानों को पहले टारगेट कर रहे हैं, इसके बाद उन पर हमला कर रहे हैं. इलाके में यूं तो कई इमारतें हैं और घनी आबादी वाला है, लेकिन फिलहाल इजरायली हमले को देखते हुए आम लोगों को पहले ही यहां से हटा दिया गया था.


युद्ध क्षेत्र में एबीपी लाइव, देखें पल-पल की अपडेट


दक्षिणी बेरूत पर सबसे ज्यादा हमला


पटियाल ने बताया कि दक्षिणी बेरूत इजरायल के सबसे ज्यादा निशाने पर है. यहीं पर हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है. यहां इजरायल करीब 30-40 मिसाइल अटैक कर चुका है. इनमें हिजबुल्लाह के कई बडे आतंकियों के अलावा उसके समर्थक भी मारे गए हैं.


ड्रोन हो रहा सबसे कारगर


इजरायल ने शुरुआत में बेरूत पर मिसाइल अटैक किए थे, लेकिन धीरे-धीरे उसने अपनी रणनीति बदली और पहले ड्रोन के जरिये वह हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों को चुन रहा है, उसके बाद उन पर हमला कर रहा है. अधिकतर हमलों में कोई न कोई मारा जा रहा है.   


ये भी पढ़ें


Iran Israel War: मिडिल ईस्ट में छिड़ जाएगा महासंग्राम? इजरायल का इंतकाम, कितना विनाशकारी होगा अंजाम