Israel Iran Conflict: इजरायल की सेना ने पिछले चार दिनों में लेबनान पर ताबड़तोड़ कई हमले किए हैं. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) का दावा है कि दक्षिणी लेबनान में चार दिनों तक किए हमलों में उसने हिजबुल्लाह के 20 कमांडरों सहित 250 लड़ाकों को मार गिराया है.


दरअसल, इस सप्ताह की शुरुआत में यानी 30 सितंबर को आईडीएफ सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर लक्षित जमीनी हमले शुरू किए. इनमें अधिकतर हमले सफल रहे और हिजबुल्लाह के लड़ाके इनमें ढ़ेर हुए. इजरायल सेना का कहना है कि खुफिया सहायता के साथ उसने हिजबुल्लाह के पांच बटालियन कमांडरों, दस कंपनी कमांडरों और छह प्लाटून कमांडरों को मार गिराया.


अलग-अलग टुकड़ों में किया जा रहा हमला


इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिणी लेबनान पर लक्षित हमले शुरू करने वालों में सबसे पहले 98वें डिवीजन के सैनिक शामिल थे, इसके बाद इजरायल सेना के 36वें डिवीजन के सैनिकों ने मोर्चा संभाला और हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले शुरू किए.


ड्रोन के जरिए हिजबुल्लाह के ठिकानों को बना रहे निशाना


सैनिक ब्रिगेड-स्तरीय ऑपरेशन कर रहे हैं, जिसमें हवाई गतिविधि को टैंक और तोपखाने के सपोर्ट से जोड़ा गया है. अपने हवाई हमलों के दौरान इजरायली सैनिक ड्रोन के जरिये उन इमारतों पर बम गिरा रहे हैं, जिनमें हिजबुल्लाह के लड़ाकों के रहने की सूचना उन्हें मिल रही है.


यही नहीं, इजरायल की सेना बल हिजबुल्लाह के हथियार गोदामों, लॉन्च करने के लिए तैयार रॉकेट लॉन्चर और छोड़े गए हिजबुल्लाह विस्फोटकों का पता लगा रहे हैं. इनके मिलने पर उन्हें नष्ट भी किया जा रहा है. इस काम में इजरायली वायु सेना सबसे अहम भूमिका निभा रही है. वह जमीन पर मौजूद अपनी सेना को लगातार मदद पहुंचा रही है.


जॉइंट ऑपरेशन में 4 दिनों में 2 हजार से अधिक जगह हमले


इस जॉइंट ऑपरेशन का परिणाम ही है कि महज 4 दिनों में इजरायल ने करीब  250 लड़ाकों को हवा और जमीन से खत्म कर दिया है और 2,000 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है. इन हमलों ने हिजबुल्लाह की कमर तोड़कर रख दी है.


ये भी पढ़ें


'ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों को बनाओ निशाना', डोनाल्ड ट्रंप ने नेतन्याहू से कर दी बड़ी मांग