Iran Nuclear Project: संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने गुरुवार को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बड़ा खुलासा किया. गोपीनीय रिपोर्ट में बताया गया है कि ईरान ने अंतरराष्ट्रीय विरोधों की अवलेहना करते हुए अपने यूरेनियम भंडार को परमाणु हथियार बनाने के करीब बढ़ा लिया है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने बताया कि 17 अगस्त तक ईरान के पास 60 फीसदी तक संवर्धित 164.7 किलोग्राम यूरेनियम भंडार था, यह भंडार मई महीने में आई रिपोर्ट के मुकाबले 22.6 किलोग्राम अधिक है. 


रिपोर्ट में बताया गया है कि 60 प्रतिशत तक संवर्धित यूरेनियम परमाणु हथियार से महज एक कदम की दूरी है. 90 फीसदी परमाणु श्रेणी के हथियारों के लिए यह महज तकनीकी कदमों का फासला है. रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान ने साल 2023 में अपने अनुभवी परमाणु निरीक्षकों पर बैन लगा दिया था. इसके साथ ही IAEA के परमाणु निगरानी कैमरे बाधित हैं, जिसपर ईरान ने अभी तक पुनर्विचार नहीं किया है. 


ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चल रही जांच
ईरान में दो जगहों पर मानव निर्मित यूरेनियम के कण पाए गए थे, जिसको लेकर परमाणु निगरानी संस्था जांच कर रही है. इसपर अभी तक तेहरान ने कोई जवाब नहीं दिया है. इन स्थानों को तेहरान संभावित परमाणु स्थल घोषित करने में विफल रहा है. जिन जगहों पर यूरेनियम के कण पाए गए थे, उन्हें वरामिन और तुरकुज़ाबाद के नाम से जाना जाता है. 


परमाणु कार्यक्रम पर अमेरिका के साथ बातचीत को तैयार ईरान
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने हाल ही में अमेरिका के साथ नए सिरे से अपने परमाणु प्रोजेक्ट पर बातचीत करने की बात कही थी, जिसके बाद आईएईए की रिपोर्ट आई है. उस समय अयातुल्ला ने ईरान की सरकार से कहा था कि 'दुश्मन के साथ बातचीत करने में कोई नुकसान नहीं है.'


यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: तीन दिन के लिए रुका इजरायल-हमास युद्ध, WHO ने बताई वजह