Iran Awarded Salman Rushdie Attacker: उपन्यासकार सलमान रुश्दी की खबरें अक्सर चर्चा में रहती है. पिछले साल अमेरिका में जब उनपर हमला हुआ था तब से ही वो फिर चर्चा में आ गए. अब एक खबर है कि उनपर हमला करने वाले को ईरान ईनाम दे रही है. ईरान का एक फाउंडेशन हमलावर को सम्मानित कर रहा है. रुशदी के हमलावर को ईनाम दिए जाने की बात ईरान की सरकारी टेलीविजन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर दी. उन्होंने बताया कि ईरान का एक फाउंडेशन हमलावर को सम्मानित कर रहा है.


इमाम खुमैनी के फतवों को लागू करने वाले फाउंडेशन के सचिव मोहम्मद इस्माइल जरेई ने हमलावर को ईनाम देने को लेकर बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि है हम ईमानदारी से उस युवा अमेरिकी की बहादुरी का शुक्रिया अदा करते हैं, जिसने रुश्दी की आंखों में से एक को अंधा कर दिया और एक हाथ को निष्क्रिय कर दिया.इसबहादुर कार्रवाई का सम्मान करने के लिए लगभग 1000 वर्ग मीटर कृषि भूमि हमला करने वाले व्यक्ति या उसके किसी कानूनी प्रतिनिधि को दान में दी जाएगी.'


आपको बता दें कि 75 साल के सलमान रुश्दी पर बीते साल 2022 में उस वक्त हमला हुआ था जब वो एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. खबरों के मुताबिक उनपर हमला करने वाला व्यक्ति अमेरिकी शिया मुस्लिम था. इस हमले के बाद वो लंबे समय तक ईलाज करवाने के बाद अस्पताल से घर लौटे. हालांकि उनकी एक आंख पूरी तरह खराब हो गई. एक हाथ भी काम करना बंद कर चुका है.


सलमान रुश्दी को किसने ने मारा चाकू?


लेखक सलमान रुश्दी पर हमला करने वाला शख्स न्यू जर्सी का रहने वाला है. न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में वो लेक्चर देने वाले थे, तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और लेखक को घूंसे मारे और चाकू से उन पर हमला कर दिया. पुलिस ने हमलावर की पहचान हादी मतर के रूप में की. इसकी उम्र 24 साल बताई गई. लेखक सलमान रुश्दी को चाकू मारने के कुछ मिनट बाद पुलिस ने 24 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है.