Iran Latest News: अमेरिका समेत चार मुल्कों की ओर स ईरान पर ताजा प्रतिबंध (बैन) लगाए गए हैं, जिसके बाद वह बुरी तरह आगबबूला हुआ है. वहां के विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अर्घची ने पश्चिमी देशों की ओर से तेहरान (ईरान की राजधानी) पर लगाए गए नए प्रतिबंधों की कड़ी आलोचना की. उन्होंने साफ-साफ चेताते हुए कहा कि उन लोगों पर कोई भी देश निजी इरादा थोप नहीं सकता है. 


न्यूज एजेंसी 'आईआरआईबी' के साथ इंटरव्यू में ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अर्घची ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "पश्चिमी देशों को पता होना चाहिए और यह हैरान करने वाला है कि वे अभी भी नहीं जानते हैं कि प्रतिबंध एक विफल उपयोग है. वे प्रतिबंधों के जरिए ईरान पर अपने इरादों को नहीं थोप पाएंगे, चाहे परमाणु मुद्दें हो या अन्य देशों के संबंध में हों."


"मजबूती के साथ आगे बढ़ता रहेगा ईरान"


इस बीच, समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में सैय्यद अब्बास अर्घची के हवाले से बताया गया कि ईरान मजबूती के साथ राह पर आगे बढ़ता रहेगा. हालांकि, उनका देश हमेशा बातचीत के लिए रास्ता खुला रखेगा. संवाद का रास्ता कभी नहीं छोड़ा है, लेकिन ऐसी कूटनीतिक प्रक्रिया आपसी सम्मान पर आधारित होनी चाहिए.


ईरान पर क्या है आरोप, जिसपर मचा बवाल?


उधर, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने शनिवार को जानकारी दी कि ईरान की ओर से रूस को बैलिस्टिक मिसाइलों की बिक्री के बारे में कोई भी दावा निराधार है. दरअसल, ईरान पर रूस को बैलिस्टिक मिसाइल बेचने का आरोप है. ईरान ने पश्चिमी देशों के आरोपों की निंदा की, जिनमें दावा किया गया कि ईरान ने यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल के लिए रूस को कम दूरी की मिसाइलों की आपूर्ति की है. वैसे, इससे पहले वहां के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा था कि ईरान ने रूस को बैलिस्टिक मिसाइलों की डिलीवरी नहीं की है. अमेरिका और उसके सहयोगी गलत खुफिया जानकारी पर काम कर रहे हैं.


...तो इन देशों ने ईरान पर लगाए हैं नए प्रतिबंध


पिछले मंगलवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को ईरान के लोगों के लिए आर्थिक आतंकवाद बताया है. उन्होंने चेतावनी दी है कि तीनों यूरोपीय देशों को उचित कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. ईरान पर अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी ने नए प्रतिबंध लगाए हैं. 


यह भी पढ़ेंः चुनाव से पहले J&K को दहलाने की फिराक में दहशतगर्द? पुंछ में मुठभेड़, गांव में फंसा आंतकी संगठन का कमांडर!