Israel–Hamas War: ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है. ईरान ने कहा कि अगर गाजा में युद्ध विराम वार्ता विफल रही तो इजरायल पर हमला किया जाएगा. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एक वरिष्ठ ईरानी सुरक्षा अधिकारी ने इजरायल के लिए चेतावनी जारी की है.


ईरान के सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अगर हमास के साथ इजरायल की गाजा में युद्ध विराम को लेकर वार्ता बेनतीजा रहती है तो इजरायल पर सीधा हमला किया जाएगा. रॉयटर्स से बातचीत में एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा की ईरान के साथ ही उसके सहयोगी जिनमें हिजबुल्लाह भी शामिल है, यहूदी राज्य पर वार करेंगे. 


इस्माइल हनिया का किया जिक्र


ईरान ने उम्मीद जताई कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को युद्ध विराम के लिए आगे आना चाहिए. रॉयटर्स को तीन वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों ने बताया कि जुलाई के आखिर में हमास के राजनीति प्रमुख इस्माइल हनिया की हत्या से ईरान काफी भड़का हुआ है. बताया गया कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम से ही ईरान के हमले को रोका जा सकता है. 


ईरान और ब्रिटेन ने की बातचीत


सोमवार (12 अगस्त) देर रात ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर के बीच बातचीत हुई है. ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान ने इस दौरान इस्माइल हनिया की हत्या का मुद्दा उठाया. 


मसूद पेजेशकियान ने कहा कि राष्ट्रों का अधिकार है कि वो हमलावर को दंडात्मकर प्रतिक्रिया दें. पेजेशकियान बोले कि दंड देने से अपराध और आक्रामकता को रोकने में मदद मिलेगी और इसे एक समाधान के तौर पर भी देखा जाना चाहिए. दोनों नेताओं ने इस दौरान क्षेत्र और दुनिया में शांति बहाली के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया. 


हमास ने किया हिस्सा लेने से इनकार


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार (11 अगस्त) को हमास ने कहा कि वो इजरायल के साथ युद्ध विराम के लिए आयोजित होने वाली वार्ता में शामिल नहीं होगा. हमास ने कहा कि जब तक युद्ध विराम की पिछली वार्ता को लेकर मध्यस्थ कोई योजना प्रस्तुत नहीं करते, तब तक वार्ता में शामिल होने का कोई मतलब नहीं रह जाता. बता दें कि गुरुवार (15 अगस्त) से वार्ता शुरू हो सकती है.


ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में भारत से एक दिन पहले क्यों होता है आजादी का जश्न? जानें क्या है इसकी वजह